Video : सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देकर भावुक हुए मोदी-आडवाणी

भाजपा मुख्यालय पहुंचा सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर

नई दिल्ली। उग्र, तल्ख़ तेवर के साथ ममता का भाव रखने वाली पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, जिनका मंगलवार को निधन हो गया। वह एक ऐसी नेता थीं, जिन्होंने अपने लंबे राजनीतिक सफर में कई अहम भूमिकाएं निभाईं है। उन्हें विदेशी भूमि में संकट में भारतीयों तक पहुंचने में सक्रिय होने के साथ विदेश मंत्री की भूमिका को एक नया आयाम देने के लिए याद किया जाएगा। सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने देश के तमाम दलों के नेता उनके घर पहुंचे। जिसके बाद अब उनका पार्थिव देह भाजपा मुख्यालय में रखा गया है।


सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वैंकेया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी समेत तमाम राजनैतिक दलों के दिग्गज नेता पहुंचे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन कर बेहद भावुक हो गए।

लाल कृष्ण आडवाणी ने भी उन्हें नम आँखों से श्रद्धांजलि दी। बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी ने सुषमा स्वराज के पति स्वराज कौशल और उनकी बेटी बंसुरी से मुलाकात भी की। इस दौरान आडवाणी की आँखे भी नम हो गई।

गौरतलब है कि सुषमा स्वराज के निधन से देश स्तब्ध है, सुषमा भारतीय राजनीति की एक दमदार आवाज रही है। महिला उत्तात्न के साथ उन्होंने महिला सशक्तिकरण के लिए लगातार काम किया। वे खुद भी एक दमदार और वाक् पटु महिला नेत्री थी जिनका लोहा विपक्षीय नेता भी मानते रहे है।

सुषमा का जीवन भारतीय राजनीति में एक सशक्त हस्ताक्षर की तरह है। गौरतलब है कि मंगलवार देर रात सुषमा को हार्ट अटैक आया था। उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती किया गया, मगर रात करीब 11 बजे के आस पास सुषमा स्वराज का निधन हो गया।