तस्वीरें : लोकसभा चुनाव के पहले चरण में जागरूक दिखे वोटर्स

मतदान केन्द्रो में लगी महिलाओं की लंबी कतार

नई दिल्ली / रायपुर। देशभर में 17वें लोकसभा चुनाव-2019 के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटों पर प्रत्याशियों की अग्नि परीक्षा जारी है। देशभर के 20 सीटों में उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, असम, महाराष्ट्र,आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, मेघालय, त्रिपुरा, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम, सिक्किम, अंडमान निकोबार द्वीप और लक्ष्यद्वीप में मतदान हो रहे है।लोकसभा चुनाव तस्वीरें

आज चल रही पोलिंग में सबसे ज्यादा सीट आंध्र प्रदेश में है, जहाँ 25 सीटों पर मतदान हो रहा है। पहले चरण में कुछ हॉट सीट हैं, जिसमें दिग्गजों के भाग्य आज ईवीएम में कैद हो जाएंगे। जिसमें नागपुर से नितिन गडकरी भाजपा के उम्मीदवार हैं। वहीं चंद्रपुर से भाजपा के अहीर हंसराज प्रत्याशी हैं। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से वीके सिंह भाजपा प्रत्याशी हैं। वहीं मुजफ्फरपुर से रालोद के अजीत सिंह, बागपत से सत्यपाल सिंह भाजपा के प्रत्याशी हैं। गौतम बुद्ध नगर से भाजपा के महेश शर्मा और कैराना से समाजवादी पार्टी से तबस्सुम बेगम चुनावी मैदान में हैं। वहीं छत्तीसगढ़ के बस्तर संसदीय सीट से भाजपा ने बैदुराम कश्यप और कांग्रेस ने मौजुदा विधायक दीपक बैज को चुनावी मैदान में उतारा है।

लोकसभा चुनाव तस्वीरें90 हज़ारों जवानों के घेरे में बस्तर
पहले चरण के 20 सीटों में बिहार और छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सुरक्षा के लिए चाक-चैबंद व्यवस्था की गई है। बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 1880 मतदान केंद्र है, जहां 13.77 लाख मतदाता है। जिसमें 224 अति संवेदनशील और 512 संवेदनशील बूथ हैं। नक्सल क्षेत्र होने के चलते 90 हजार से ज्यादा जवानों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। बस्तर संसदीय क्षेत्र की सुरक्षा का कमान आईजी के सुपरविजन में है उनके साथ तीन डीआईजी को भी बस्तर में तैनात किया गया है।

बस्तर में मतदानज़मींन के साथ आसमान से नज़र
बस्तर के धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सलियों पर नजर रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग और पुलिस की टुकड़ियां ड्रोन कैमरे का भी उपयोग कर रही है। नक्सलियों के मंसूबे पर पानी फेरने के लिए चुनाव आयोग,राज्य पुलिस बल और सीआरपीएफ के कोबरा जवानों की टीमें ज़मीन से लेकर आसमान तक अपनी पैनी नज़र बनाए हुए है।

लोकसभा चुनाव तस्वीरेंमहिलाओं में दिखा उत्साह लंबी रही कतार
लाल आतंक के खौफ में गुज़र बसर कर रहे बस्तर की महिलाओं में भी मतदान के लिए कमाल का उत्साह नज़र आ रहा है। नक्सली क्षेत्र होने के बावजूद भी नक्सलियों से बेखौफ होकर मतदान केंद्र तक भारी संख्या में मतदाता पहुंच रहे हैं। जिनमे कई क्षेत्र के मतदान केंद्रों में सुबह से ही महिलाओं की कतार पुरुषों से ज़्यादा लंबी रही है। माना जा रहा है कि नक्सलियों को जवाब देने के लिए महिलाएं घर से निकल कर मतदान केंद्र तक पहुंची है, ताकि देश में एक सशक्त सरकार बन सके।