चक्रवात फानी : 205 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से टकराएगा चक्रवात

ओडिशा में चक्रवात फानी के लिए येलो अलर्ट जारी कई राज्य प्रभावित

भुवनेश्वर। अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान फानी हर घंटे ओडिशा के करीब पहुंच रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात फानी जगन्नाथ पुरी के लगभग 680 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और विशाखापट्टनम तट से 430 किमी दूर है। मगर ये चक्रवात 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा की ओर बढ़ रहा है। इस तूफान के ओडिशा से टकरा कर उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर जाने की संभावना है, जो कि आज दोपहर ओडिशा में टकराने के बाद उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा। भारतीय मौसम विज्ञानं केंद्र के अनुसार, चक्रवाती तूफान गोपालपुर और चंदबली के तट के बीच पुरी के पास ओडिशा तट को पार करने की संभावना है। इस चक्रवात के टकराने के समय इसकी गति 205 किमी प्रति घंटे से 175 से 185 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है।

चक्रवात फानी                                  JTWC की रिपोर्ट पर आधारित, SRC बिशुनपाड़ा सेठी ने बताया कि चक्रवात ‘फानी’ 3 मई की दोपहर के दौरान पुरी जिले के सतपाड़ा और बालूखंड क्षेत्र से ओडिशा को पार करने की संभावना है। लैंडफॉल बनाने के बाद, चक्रवात खुर्दा, कटक, जाजपुर से गुजरने की संभावना है , भद्रक, जाजपुर और पश्चिम बंगाल में प्रवेश करेगा।

प्रशासन हुआ मुस्तैद
इधर ओडिशा के सभी संभावित प्रभावित होने वाले जिलों में जिला प्रशासन को समुद्री किनारे वाले इमारतों को खाली करने के लिए निर्देशित किया गया है। साथ ही एनडीआरएफ की सभी 28 टीमों, 20 ओडीआरएएफ इकाइयों और अन्य अग्निशमन इकाइयों को भी पूरी तरह से तैनात रखा गया है। इन्हें चक्रवात प्रभाव की संभावना के अनुसार आज की प्राथमिकता के आधार पर उन क्षेत्रों में भेजा जाएगा।

संबंधित पोस्ट

रायगढ़ में ओडिशा से आई 3 क्विंटल विस्फोटक, 7 सौ डेटोनेटर बरामद

छत्तीसगढ़, ओड़िशा समेत 9 राज्यों में एटीएम ठगी, 4 गिरफ्तार

कोहरे ने रोकी रफ्तार, ट्रेनें-गाड़ियां घंटों लेट

छत्तीसगढ़ के व्यापार में नहीं, नक्सलियों की भर्ती में मंदी : सीएम भूपेश

आंध्र प्रदेश ले जाते ओडिशा के 22 मजदूर छग में छुड़ाए गए

भाजपा मुक्त हुए छत्तीसगढ़ के नगर निगम, 10 के 10 में कांग्रेस का कब्ज़ा

मोदी सरकार की नीति के खिलाफ भारत बंद आठ को

Breaking News : भूखमरी के खिलाफ छ्त्तीसगढ़ फिसड्डी

प. बंगाल चुनाव में साल भर बाकी पर ममता को मात देने की तैयारी

रायपुर की गुनविन बनीं कीट नन्हीपरी लिटिल मिस इंडिया 2019

छत्तीसगढ़ की कांति-भामेश्वरी राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए चयनित

ओडिशा के रायगढ़ा में कानूनी लड़ाई से हारा नेता जिंदगी से भी हारा