अब “यूएसबी कंडोम” लगाकर फोन करे चार्ज…ये है फायदा…

डेटा की सुरक्षा के लिए बनाया गया है यूएसबी कंडोम

रायपुर। जी हां, ये सुनने में ज़रा अजीब ज़रूर है, पर सच है के बाजार में अब “यूएसबी कंडोम” भी मिल रहे है। “यूएसबी कंडोम” एक बहुत छोटा गैजेट है, जिसे आप किसी भी तरह के अपने देता को चोरी होने से बचा सकते है। दरअसल मोबाइल आज इंसान की सबसे ज्यादा उपयोग करने वाले डिजिटल इक्यूप्मेंट्स में से एक है, या यूं कह ले के मोबाइल को इंसान 24 घंटों में लगभग 18 घंटे तक लगातार इस्तेमाल कर रहे है, लिहाजा इस भारी-भरकम इस्तेमाल से आपके मोबाइल की बैटरी भी जल्दी खत्म होती होगी। ऐसे में आपको इस बात का एहसास सा होगा कि आपकी जिंदगी कुछ देर के लिए थमने वाली है। फैसलिटी के नाम पर अब मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट हर एक छोटे बड़े होटल, पार्क, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बीएस स्टैंड्स और सार्वजनिक स्थानों के साथ सरकारी दफ्तरों में बनाए गए है। जिसमें मोबाइल चार्जिंग के लिए यूएसबी पोर्ट होते है। इस पोर्ट से आप भी अपना मोबाइल कनेक्ट करते है और अपना फोन चार्ज करने लगते है, लेकिन इस यूएसबी पोर्ट से अगर आपके डाटा और निजी जानकारियां कहीं चोरी हो रही इस बात से आप भी अनजान होते है।


दरअसल सार्वजनिक जगह पर लगने वाले इन यूएसबी पोर्ट पर ही सबसे पहले साइबर क्रिमिनल्स की नजर होती है। जिनसे आपके फोन का डाटा, कांटेक्ट इमेजेस, वीडियो जैसी हर एक चीज को यह साइबर क्राइम करने वाले अपराधी चुराने में माहिर होते है। अब इनसे बचने के लिए बाजार में एक ऐसा इक्विपमेंट्स आया है, जिसे “डाटा ब्लॉकर्स” ने “यूएसबी कंडोम” का नाम दिया है। यह कंडोम नेचुरल कंडोम की तरह नहीं, लेकिन यह आपके मोबाइल के हर डाटा को एक सिक्योरिटी देता है। या यूं कह लें कि इससे आप “जूस जैकिंग” से बच सकते है। “जूस जैकिंग” एक तरीके का साइबर अटैक है, जिसमें साइबर क्राइम करने वाले अपराधी सार्वजनिक यूएसबी पोर्ट के जरिए आपके मोबाइल फोन में एक मालवेयर इंस्टॉल करते है। यह मालवेयर आपके मोबाइल का हर डाटा साइबर अपराधी तक पहुंचाता है।

ये है यूएसबी कंडोम
“यूएसबी कंडोम” एक छोटे यूएसबी एडॉप्टर की तरह होता है। जिसमें इनपुट और आउटपुट के अलग-अलग सोर्स होते है। यह सोर्स मोबाइल को यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करने पर चार्ज तो करेगा लेकिन मोबाइल से डाटा एक्सचेंज के लिए किसी भी तरीके कोई कोई परमिशन नहीं देता है। भारतीय बाजार में फिलहाल ये ऑनलाइन ही मिल रहा है, इसकी कीमत 500 से 1000 तक है।