छत्तीसगढ़ में 48 घंटे तक होगी मानसून की भारी बारिश,येलो अलर्ट जारी

दक्षिण पश्चिम मानसून पूरी तरह से सक्रिय

रायपुर | छत्तीसगढ़ में रविवार शाम से ही मानसून सक्रिय हो गया है। जिसके तहत रविवार से ही गरज चमक के साथ बारिश की शुरुआत हुई और रात भर बारिश होने के बाद यह क्रम सोमवार भी जारी रहा। सोमवार को सुबह से ही कई जगह पर भारी बारिश और कई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी देखी गई है। इधर राजधानी समेत मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग ने मानसून के सक्रिय होने की पुष्टि करते हुए कई इलाकों में भारी और अति भारी वर्षा होने की चेतावनी भी जारी की है।

रायपुर मौसम विभाग के मौसम विज्ञानी एच.पी.चंद्रा ने बताया कि एक ऊपरी हवा का चक्रवाती घेरा उत्तरी अंदरूनी ओडिशा और उसके आसपास 0.9 किलोमीटर से 0.7 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। दूसरी द्रोणिका उत्तरी पंजाब से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक दक्षिण उत्तर प्रदेश,हरियाणा, झारखंड और उत्तर तटीय ओडिशा के 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। इस सिस्टम को देखते हुए प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर आज हल्की से मध्यम वर्षा होने या गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। एक-दो स्थानों पर भारी बारिश अथवा भारी से अति भारी बारिश भी होने का अंदेशा भी जताया गया है।

छत्तीसगढ़ में बिलासपुर रायपुर और दुर्ग संभाग में हेवी रेनफॉल की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही सरगुजा और बस्तर संभाग में कुछ स्थानों पर भी भारी बारिश के लिए अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। प्रदेश के गरियाबंद, दुर्ग, राजनांदगांव, महासमुंद, बालोद सहित अन्य स्थानों में भी वर्षा अच्छी खासी हो रही है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि आने वाले 24 घंटें में यानी मंगलवार को प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं अधिकतम तापमान में कुछ विशेष बदलाव होने की आशंका नहीं है।

संबंधित पोस्ट

Weather:आज पूरे प्रदेश में पहुंचा मानसून,बारिश का अलर्ट जारी

IMD ने जताई देश भर में मानसून सामान्य रहने की संभावना

मानसून इस साल सामान्य रहने की उम्मीद :मौसम विभाग

छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने किया रेड अलर्ट जारी,कई संभागों में भारी वर्षा

देशभर में 14 जुलाई तक औसत 11 फीसदी ज्यादा हुई बारिश : आईएमडी

देशभर में मानसून मेहरबान, औसत से 12 फीसदी ज्यादा बारिश

छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी,रायपुर में बारिश की अति सम्भावना

खरीफ बुवाई जोर पकड़ी, 781 फीसदी बढ़ा तिलहनों का रकबा

Weather : किसानो के लिए खुशखबरी,बस्तर पहुंचा मानसून

Weather Alert : ओड़िशा में “अम्फान” छत्तीसगढ़ में भी दिखेगा असर

छत्तीसगढ़ में बस्तर से लेकर सरगुजा तक हो सकती हैं हल्की से मध्यम वर्षा

Weather Report : मई महीने में हो रही झमाझम बारिश, ओले भी बरसे