Weather:छत्तीसगढ़ में मौसम का दिखा बदला हुआ मिजाज

प्रदेश में कहीं बारिश तो कहीं चली आंधी

रायपुर | छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदल गया है। प्रदेश के कई जिलों में आज आसमान में बादल छाये रहे, जिससे कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई। आज प्रदेश के कई हिस्सों में अंधड़ चलने से मौसम भी खुशनुमा रहा। 

पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक चक्रीय चक्रवातीघेरा 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। बिहार के ऊपर एक चक्रीय चक्रवातीघेरा 2.1 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। एक द्रोणिका  विदर्भ से तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। दूसरे राज्यों का प्रभाव छत्तीसगढ़ के कई जिलों में पड़ने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। मौसम विज्ञानी एच.पी.चंद्रा के अनुसार प्रदेश में दक्षिण से हवा आने के कारण दक्षिण छत्तीसगढ़ में हल्की बादल रहने की संभावना है तथा शेष छत्तीसगढ़ में आकाश मुख्यता साफ रहने की संभावना है। प्रदेश के उत्तर छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में वृद्धि संभावित है।

अगले 48 घंटो की बात करें तो मौसम विभाग ने कई स्थानों में बारिश और गरज चमक चेतावनी भी दी है। इसका असर आज ही रायपुर के कुछ इलाकों में देखने मिला। शहर में दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश भी हुई। जिससे गर्मी का प्रभाव कम रहा और आम लोगों को थोड़ी राहत भी मिली। 

इधर केंद्रीय मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के चलते मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और ओडिशा समेत कई राज्यों में तेज बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा चलने की संभावना भी जताई गई है।