‘यास’ कमजोर होकर डीप डिप्रेशन में हुआ तब्दील, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा

नई दिल्ली/ रायपुर | बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान यास कमजोर होकर ‘डीप डिप्रेशन’ में बदल गया है और अगले 12 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, “अगले 12 घंटों के दौरान चक्रवात के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर पड़ने की संभावना है। बुधवार सुबह करीब नौ बजे तूफान ने लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू की थी।”

चक्रवात पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 13 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, दक्षिण झारखंड और इससे सटे उत्तरी ओडिशा में तीन घंटे के दौरान तूफान की हवा की गति 60 किलोमीटर से धीरे-धीरे कम होकर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हो जाएगी।

एक उत्तर-पश्चिम द्रोणिका  राजस्थान से उत्तर-पूर्वी राजस्थान होते हुए उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश की ओर समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर है।  बिहार और उससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर सुचिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र अब पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार के पूर्वी हिस्सों पर स्थित है और इसके साथ चक्रीय चक्रवाती घेरा  7.6 किमी तक विस्तारित है।  अगले 12 घंटों के दौरान सिस्टम के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और कमजोर होकर कम दबाव के क्षेत्र में  परिवर्तित होने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ में कमजोर पड़ा असर 

छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग और उससे लगे जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा होने की सम्भावना है। बस्तर संभाग के दक्षिणी भाग में में भी एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छीटें पड सकते हैं। मध्य क्षेत्र में एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छीटें पड सकते हैं।  प्रदेश के उत्तरी और  दक्षिणी भाग में गरज चमक के साथ अंधड चलने और आकाशीय बिजली गिरने की सम्भावना है। अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने की सम्भावना है।

 

संबंधित पोस्ट

CM बघेल का निर्देश,संभावित बाढ़ प्रभावित इलाकों में किया जाए आवश्यक व्यवस्था

मौसम:राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में हुई अच्छी खासी बारिश

छत्तीसगढ़ के आसमान में बादलों का डेरा,भारी वर्षा की चेतावनी

Weather:आज पूरे प्रदेश में पहुंचा मानसून,बारिश का अलर्ट जारी

यास तूफ़ान का रुख बिहार और उत्तर पूर्वांचल की ओर बढ़ा,भारी बारिश का ALERT

चक्रवाती तूफान “यास” दिखायेगा छत्तीसगढ़ के कई जिलों में असर

अगले 3-4 दिनों में भारत के कई हिस्सों में बारिश और तूफान की संभावना

छत्तीसगढ़ के मौसम में होगा फेरबदल,गरज चमक के साथ होगी बौछार

Weather Alert: छत्तीसगढ़ में बदला मौसम का मिजाज,आसमान में छाया रहा बादल

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश से कई नदी-नाले उफान पर,मौसम अलर्ट जारी

Weather :छत्तीसगढ़ में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी

छत्त्तीसगढ़ में अब तक हुआ औसत से अधिक वर्षा,सभी जिलों में है बारिश की संभावना

शेयर
प्रकाशित
Swaroop Bhattacharya

This website uses cookies.