झारखंडः किसके कितने होंगे मंत्री, कयास जारी

झामुमो-6, कांग्रेस-4, राजद-1 का फार्मूला तय ?

रांची। झारखंड की चौथी विधानसभा में यूपीए गठबंधन की सरकार बनेगी यह तय है। लेकिन कैबिनेट में किस-किस का चेहरा मंत्री पद की शपथ लेगा, इसे लेकर अभी तक सिर्फ कयास लगाए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि हेमंत कैबिनेट में छह झारखंड मुक्ति मोर्चा से, चार कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल से मंत्री होंगे ऐसा माना जा रहा है।

कल रविवार 29 दिसंबर को रांची के मोरहाबादी मैदान में होने वाले शपथ समारोह में हेमंत मुख्यमंत्री पद लेंगे। इसी दिन झामुमो और कांग्रेस से दो-दो या एक-एक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इसमें झामुमो के स्टीफन मरांडी और कांग्रेस से आलमगीर आलम का शामिल हैं। मंत्रिमंडल का अलगा विस्तार 31 दिसंबर तक किये जाने की बात कही जा रही है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने डिप्टी सीएम पद के अलावा चार मंत्री पद की मांग की है। गौरतलब है कि 81 विधानसभा सीटों वाले झारखंड में यूपीए गठबंधन को 47 सीटें मिली हैं। इनमें 30 झामुमो, 16 कांग्रेस और राजद है।

दिल्ली में तय हुआ फार्मूला

हालांकि, चर्चा यह भी थी कि सरकार और मंत्रालय में झारखंड विकास मोर्चा से भी किसी को शामिल किया जाएगा। लेकिन फिलहाल सरकार में झामुमो, कांग्रेस और राजद के लिए जगह बनती दिख रही है। सुत्रों के मुताबिक झामुमो की तरफ से मुख्यमंत्री के अलावा पांच मंत्री होंगे। वहीं कांग्रेस को स्पीकर के अलावा चार मंत्री होंगे। जबकि राजद से निर्वाचित हुए एक मात्र विधायक को मंत्री बनाया जाएगा, हालांकि यह बात भी सामने आ रही है कि कांग्रेस स्पीकर पद की जगह मंत्री पद चाहती है। वहीं खबर यह भी है कि हेमंत सोरेने की दिल्ली जाकर राहुल और सोनिया गांधी से हुई मुलाकात में मंत्रालय का फार्मूला तय हो गया, लेकिन उसका खुलासा अभी नहीं किया जा रहा है।

नये भवन में विशेष सत्र

खबर है कि रांची के धुर्वा में 400 करोड़ की लागत से बनाए गए नये विधानसभा भवन में चौथी विधानसभा सभा का विशेष सत्र बुलाया जाएगा। 29 दिसंबर को होने वाले शपथ समारोह के बाद कैबिनेट की बैठक होगी। इसके बाद विश्वासमत के लिए विशेष सत्र बुलाया जाएगा। सत्र नये विधानसभा भवन में बुलाया जाएगा। इसे लेकर अधिकारियों के निर्देश भी जारी कर दिया गया।

संबंधित पोस्ट

राहुल ने अमीरों-गरीबों के बीच बढ़ती खाई पर मोदी को घेरा

आंध्र विधानसभा में 3 राजधानियों के लिए बिल पेश

हिंदुत्व ताकतों से लड़ाई का नेतृत्व नहीं कर सकते राहुल : रामचंद्र गुहा

जशपुर से सटे झारखंड में नक्सल हत्या !

गौरी लंकेश हत्या मामले का संदिग्ध झारखंड से गिरफ्तार

उद्धव ठाकरे ने कहा- आतंकी हमले की तरह जेएनयू हिंसा

सैनिक पति की लाश देख पत्नी ने भी जान दे दी

महाराष्ट्र में कांग्रेस के भीतर का असंतोष बाहर आया

11 वें मुख्यमंत्री की ली हेमंत सोरेन ने शपथ

झारखंडः सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष का महाजुटान

राहुल गांधी ने किया आदिवासी नृत्य महोत्सव का आगाज़, बोले-जहाँ आदिवासियों की बात वहां मैं…

देश से झूठ बोल रहे हैं आरएसएस के प्रधानमंत्री : राहुल गांधी