बिहार : नीतीश आज सातवीं बार लेंगे शपथ, तारकिशोर का उप मुख्यमंत्री बनना तय

नीतीश के मंत्रिमंडल में पहली बार भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी नहीं होंगे

पटना| जनता दल (युनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार सोमवार को बिहार में सातवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राजभवन के राजेंद्र मंडप में अपराह्न् 4.30 बजे आयोजित एक सादे समारोह में नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

इस बीच, नीतीश के साथ कई मंत्रियों के भी साथ शपथ लेने की संभावना है। नीतीश के मंत्रिमंडल में पहली बार भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी नहीं होंगे।

राजग ने चुनाव में कुल 125 सीटें हासिल की हैं, लेकिन इसमें जदयू के हिस्से में सिर्फ 43 सीटें ही आई हैं जबकि भाजपा ने 74 सीटें जीती हैं। ऐसे में सूत्रों का कहना है कि विधायकों की संख्याबल के आधार पर इस मंत्रिमंडल में भाजपा कोटे से मंत्रियों की संख्या अधिक होगी।
BJP's Tarkishore Prasad tipped to be Bihar Deputy CM now.
सूत्रों का दावा है कि नीतीश कुमार के साथ सोमवार को जदयू के छह, भाजपा के सात और राजग में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के एक-एक मंत्री शपथ ले सकते हैं।

इस मंत्रिमंडल में दो उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं, लेकिन कटिहार से चौथी बार विधायक बने तारकिशोर प्रसाद का उपमुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है।

बेतिया की विधायक रेणु देवी के भी उपमुख्यमंत्री बनने की संभावना व्यक्त की जा रही है। रेणु देवी बेतिया से चौथी बार जीतकर आई हैं।

कहा जा रहा है कि नीतीश के नए मंत्रिमंडल में अनुभवी और युवा नेताओं को सामंजस्य रखने की कोशिश की जा रही है। सूत्रों का कहना है कि विधानसभा अध्यक्ष भी भाजपा कोटे से रहने की संभावना है। सूत्रों का कहना है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव या अमरेंद्र प्रताप सिंह को विधानसभा अध्यक्ष बनाया जा सकता है।

इधर, जदयू कोटे से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, मेवालाल चौधरी, महेश्वर हजारी, अशोक चौधरी, शीला कुमारी तथा श्रवण कुमार मंत्री बन सकते हैं। इसके अलावे ‘हम’ के विधान पार्षद संतोष मांझी तथा वीआईपी के प्रमुख मुकेश सहनी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

इधर, भाजपा कोटे की बाते करें तो भाजपा के सात विधायक सोमवार को मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इसमें मंगल पांडेय और प्रेम कुमार का नाम तय माना जा रहा है।

भाजपा कोटे से नीतीश मिश्रा, विनोद नारायण झा भी मंत्री बनाए जा सकते हैं।

इस शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के भी रहने की संभावना है। समारोह को लेकर राजभवन में तैयारियां अंतिम चरण में है।

–आईएएनएस

संबंधित पोस्ट

बिहार : नए प्रभारी की बैठकों से दूर रहे कांग्रेस के कई दिग्गज   

बिहार : भाजपा नेता ने नीतीश को दी गृह मंत्रालय छोड़ने की सलाह

बिहार: दागी विधायक मेवालाल को शिक्षा मंत्री बनाकर घिरे नीतीश

बिहार: राजनाथ ने की कई बैठकें ,उपमुख्यमंत्री के नाम को लेकर ‘सस्पेंस’ बरकरार

बिहार: कांग्रेस की वजह से महागठबंधन को पहुंचा नुकसान

बिहार : कस्बों और गांवों में भी चढ़ा चुनावी रंग, कुर्ता, पायजामा, सूती साड़ी की मांग 

बिहार के मुजफ्फरपुर में दिव्यांग कारोबारी के घर डकैती, बेटी को किया अगवा

बिहार: चुनाव से पहले कांग्रेस करेगी 100 वर्चुअल सम्मेलन, राहुल भी करेंगे संबोधित

बिहार में 65 वर्षीय महिला 14 महीने में 8 बार ‘मां’ बनी!

नेपाल ने बिहार की विवादित जगह पर हेलीपैड बनाना शुरू किया

बिहार : चिराग, तेजस्वी के ‘मिले सुर मेरा-तुम्हारा से’ राजग पशोपेश में

बिहार में सुशांत के प्रशंसक 9 वीं के छात्र ने फांसी लगा की खुदकुशी