Chitrakoot by-election : भाजपा का लच्छूराम कश्यप पर दांव

भारतीय जनता पार्टी ने किया प्रत्याशियों का ऐलान

रायपुर। चित्रकूट उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने लच्छूराम कश्यप को अपना उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने आज देशभर में विभिन्न सीटों पर उपचुनाव में खड़े होने वाले प्रत्याशियों की एक सूची जारी की है। जिसमें छत्तीसगढ़ से चित्रकूट विधानसभा सीट पर लच्छूराम कश्यप को अपना अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है। चित्रकूट विधानसभा से दीपक बैज ने साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में शानदार बहुमत पाकर जीत दर्ज की थी। जिसके बाद दीपक बैज ने बस्तर लोकसभा सीट पर भी चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। विधायक से सांसद बने दीपक बैज ने विधायकी से अपना इस्तीफा देकर सांसद बने रहने का फैसला लिया और चित्रकूट विधानसभा की सीट पर उपचुनाव का ऐलान निर्वाचन आयोग ने किया।


गौरतलब है कि भाजपा से ठीक 1 दिन पहले यानि कल कांग्रेस ने राजमन बेंजाम को यहां से अपना प्रत्याशी बनाया है। राजमान कांग्रेस के बस्तर ग्रामीण से जिलाध्यक्ष है। वही भाजपा के लच्छूराम कश्यप चित्रकूट से पूर्व विधायक भी रह चुके है। भाजपा में लच्छूराम कश्यप के अलावा बैदूराम कश्यप और पार्वती कश्यप का नाम भी पूरी प्रबलता के साथ सामने आया था, लेकिन लोकसभा चुनाव में बैदुराम को दीपक बैज ने हराया था। लिहाजा इस सीट पर बैदु की जगह लच्छूराम कश्यप के नाम पर भारतीय जनता पार्टी ने सहमति बनाई और उन्हें चित्रकूट विधानसभा सीट से अपना अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है।

विधानसभा और लोकसभा में ये था हाल
बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के दीपक बैज ने भाजपा के बैदुराम कश्यप को हराया था। साल 2018 में दीपक बैच को 65616 वोट मिले, वहीं भाजपा के बैदु को 44846 वोट ही मिल पाए थे। इनके बीच 17770 वोटों का अंतर था। विधायक के बाद लोकसभा चुनाव में भी यही दोनों प्रत्याशी एक बार फिर आमने सामने हो चुके है। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में दीपक बैज कांग्रेस और बैदुराम कश्यप भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी बने। जिसमें दीपक ने 4,02,527 वोट लेकर शानदार जीत दर्ज की थी।