चुनाव समिति ने बनाया दावेदारों का पैनल, अब स्क्रीनिंग कमेटी के हवाले होगी फ़ाइल

चुनाव समिति की बैठक में मौजूद रहे मोतीलाल वोरा

रायपुर। कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में राज्य के आधे से ज़्यादा सीटों पर मंथन किया गया। ये वो सीटें है जिन पर कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था। इन सीटों पर दावेदारों का एक पैनल तैयार कर किया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस में एक एक सीट पर दावेदारों की लम्बी फेहरिस्त तैयार हुई है। कुछ एक सीट ही है जहाँ से सिंगल नाम सामने है, जिनमे पीसीसी चीफ भूपेश बघेल ओर नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव की सीट भी शामिल है। वहीं कइयों में 30 से 40 नाम सामने आए है। अब ये फ़ाइल स्क्रीनिंग कमेटी को सौपी जाएगी। चुनाव समिति

 

फिलहाल चुनाव समिति ने हर सीट पर तीन से चार मज़बूत नामों का पैनल तैयार कर लिया है। इनमे कई नाम पूर्व चुनाव हारे हुए प्रत्याशियों अब इन नामों पर अंतिम मुहर के लिए स्क्रीनिंग कमेटी में विचार होगा। चुनाव समिति की बैठक में समिति के अध्यक्ष भूपेश बघेल, सदस्य टी एस सिंहदेव, डॉ चरणदास महंत, धनेंद्र साहू,रविन्द्र चौबे, सत्यनारायण शर्मा, मो.अकबर, देवती कर्मा, रामदयाल उइके और डॉ शिवकुमार डहरिया भी मौज़ूद थे। इस बैठक में चुनाव समिति के पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस के वरिष्ठ ने मोतीलाल वोरा के साथ एआईसीसी के सचिव भी मौजूद रहे।

चुनाव समिति

स्क्रीनिंग कमेटी लेगी फ़ीडबैक
चुनाव समिति की बैठक में बने नामों के पैनल का फ़ीडबैक स्क्रीनिंग कमेटी लेगी। इसके लिए कमेटी ज़मीनी कार्यकर्ताओं को पैनल में शामिल नामों के राजनैतिक और समाजिक जीवन से लेकर उनके चल चरित्र समेत जनाधार भी टटोलेगी। इसके लिए स्क्रीनिंग कमेटी सम्बंधित विधान सभा के किसी भी कार्यकर्ता से टेलीफोनिक चर्चा भी कर सकती है। या फिरन उन कार्यकर्ताओं को तलब करने के आलावा क्षेत्र की जनता से सीधे नाम टटोल सकती है।

काट सकता है दर्जनभर विधायकों का टिकट
पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो कांग्रेस इस बार सिटिंग एमएलए रिपीट का फार्मूला चेंज करने वाली है। लिहाज़ा इस फार्मूले से तक़रीबन दर्जनभर विधायकों की टिकट कट सकती है। दरअसल पार्टी के सर्वे के मुताबिक वर्तमान में एक दर्जन विधायक का परफॉर्मेंस ठीक नहीं रहा है। राहुल गांधी ने भी अप टू द मार्क वाले विधायकों को ही टिकिट देने की बात कही है लिहाज़ा इन विधायकों की अगली विधायकी के ख़्वाब पर पानी फिर सकता है।

.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.