कोरिया के तीन निकायों में वापसी की रणनीति में जुटी कांग्रेस

निर्दलियों की पौ बारह, मान-मनौव्वल का दौर जारी

बैकुंठपुर। कोरिया जिले नगरीय चुनाव नतीजों के बाद कांग्रेस कम से कम तीन स्थानों पर अपनी सत्ता की वापसी की रणनीति बनाने में जुटी है, जबकि भाजपा दो स्थानों पर कांग्रेस से सत्ता हासिल करने में कामयाब हो चुकी है नगर निगम चिरमिरी में कांग्रेस सत्तासीन थी, आए परिणामों में कांग्रेस के पास 25 पार्षद हैं, और उसका ही महापौर बनता दिख रहा है। दूसरी ओर लेदरी में दोनों पार्टी के बराबर पार्षद जीते, परन्तु एक निर्दलीय ने भाजपा का समर्थन कर दिया, वहीं खोगापानी में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिल चुका है। लेदरी और खोंगापानी में कांग्रेस की सत्ता थी जो अब हाथ से चली गई है। वहीं झगराखांड में 3 निर्दलियों को अपना बताने का दावा दोनों पार्टियां कर रही हैं।

चिरमिरी में जोड़तोड़ जारी
नगर निगम चिरमिरी में महापौर बनाने को लेकर कांग्रेस में सियासी दांव-पेंच जारी है। यहां 40 वार्डो में कांग्रेस के 24 पार्षद जीतकर आए वहीं 1 निर्दलीय पार्षद का कांग्रेस का दामन थाम लिया है। इससे साफ हो गया है कि यहां कांग्रेस का महापौर ही काबिज होगा। महापौर के पद के लिए मनेन्द्रगढ़ विधायक विनय जायसवाल की पार्षद पत्नी कंचन जायसवाल और वार्ड क्रमांक 33 की पार्षद व महिला कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष बबीता सिंह महापौर को नाम सबसे उपर देखा जा रहा है।

मुख्यमंत्री के समर्थक विधायक जायसवाल अपने साथ पार्षदों को लेकर रायपुर में डेरा जमाए हुए है, जबकि विधानसभा अध्यक्ष डॉचरणदासमहंत की समर्थक बबीता सिंह को महापौर बनाने को लेकर कई समर्थक भी रायपुर पहुंच चुके है। वहीं भाजपा पत्नी को महापौर बनाने को लेकर विधायक पर परिवारवाद का आरोप लगा रही है।

चिरमिरी नगर निगम के वार्ड क्रमांक 28 से विधायक की पत्नी कंचन जायसवाल चुनाव जीती है। अब देखना यह है कि कांग्रेस संगठन परिवारवाद को तरजीह देता है या पार्टी के लिए काम करने वाले कार्यकर्ताओ को।

मनेन्द्रगढ़ में निर्दलियों को मनाने का दौर जारी
मनेन्द्रगढ़ में नगर पालिका के अध्यक्ष पद के दो प्रमुख दावेदारों में कुष्ण मुरारी तिवारी और प्रभा पटेल है, दोनों इस समय रायपुर में है, वहीं कांग्रेस और भाजपा से बागी होकर जीत कर आए पार्षद और बिना किसी पार्टी के निर्दलीय जीत कर आने वालों को अध्यक्ष का समर्थन के चांस ज्यादा दिख रहे हैं। र्तमान में कांग्रेस के 9, निर्दलीय 8 और 5 भाजपा के पार्षद जीते हुए है, ऐसे में कांग्रेस का अध्यक्ष बनना लगभग तय है, परन्तु कृष्ण मुरारी तिवारी और प्रभा पटेल में कौन बनेगा इस को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है।

लेदरी में भाजपा
नगर पंचायत लेदरी में भाजपा के 7 और  कांग्रेस के 7 जीतकर आए है, जबकि 1 निर्दलीय ने भाजपा से बागी को होकर जीत हासिल की है, जीत के बाद उन्होने भाजपा का दामन थाम लिया है। ऐसे में यहां भाजपा सत्ता में आ सकती है, इसलिए कांग्रेस यहां कोई खास पहल नहीं कर रही है। परन्तु चुनाव में कांग्रेस के नेताओं और जनप्रतिनिधियों ने यहां और खोगापानी में जबरदस्त जोर लगाया, परन्तु दूसरी क्षेत्र के प्रचार में आए नेताओं को जनता ने खारिज कर दिया।

झगराखांड में निर्दलियों की पौ बारह
नगर पंचायत झगराखांड में भाजपा और कांग्रेस को 6-6 पार्षद जीत कर आए है, यहां 3 निर्दलीय पार्षद पर पूरा खेल है, कांग्रेस से पूर्व अध्यक्ष रह चुके रजनीश पांडे ने निर्दलीय को अपने में शामिल करने एड़ी चोटी लगा रखे है, तो पूर्व विधायक श्याम बिहारी जायसवाल के रिश्तेदार उमेश जायसवाल ने वर्तमान अध्यक्ष ओम प्रकाश विश्वकर्मा को परास्त किया है। अध्यक्ष की दावेदारी में वे भाजपा में सबसे आगे है। ऐसे में भाजपा कांग्रेस दोनों की निर्दलियों को साधने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे है।

संबंधित पोस्ट

कोरिया पंचायत चुनावः मुर्गा-दारू, साड़ी-नगदी बांटे जाने के आरोप- प्रत्यारोप

हिंदुत्व ताकतों से लड़ाई का नेतृत्व नहीं कर सकते राहुल : रामचंद्र गुहा

कोरिया पंचायत चुनाव में परिवारवाद ने पकड़ा तूल

महंगाई को लेकर प्रियंका का मोदी सरकार पर वार

नगरी निकाय चुनाव में भव्य जीत के लिए कांग्रेस करेगी “सम्मान”

सीएए के खिलाफ रणनीति बनाएंगे विपक्ष दल

कोरिया पंचायत चुनावः आग तापने के बहाने बैठकों का दौर

‘छपाक’ के रीलिज से पहले दीपिका ने लिया बप्पा का आशीर्वाद

सीएए पर कांग्रेस की बैठक में शामिल नहीं होंगी ममता बनर्जी

नांदगांव : महापौर की टीम में जगह पाने सियासी उठापटक

चिरमिरी में कोयला वैगन में चढ़ा युवक ओएचई की चपेट में, मौत

कोरिया का बैकुंठपुर शासकीय कुक्कुट हेचरी सील