भाजपा की एससी सीटों पर कब्ज़ा ज़माने में जुटी कांग्रेस

रायपुर। भाजपा की 9 एससी सीटों पर कब्ज़ा ज़माने की तैयारी कांग्रेस ने शुरू कर दी है। इसका आगाज़ कांग्रेस की अनुसूचित जाति विभाग द्वारा उन विधानसभा सीटों पर ” संविधान बचाओं सम्मलेन “ के ज़रिए करेगी। इस सम्मलेन को प्रदेशभर के 90 विधानसभाओं तक कांग्रेस का अनुसूचित जाति विभाग आयोजित कर एससी वोटर्स को अपने पाले में लाने का काम करेगा। इसकी शुरुआत विधानसभा मानसून सत्र के बाद होगी।
इस संबंध में कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग की बैठक शुक्रवार को कांग्रेस भवन में बुलाई गई थी जिसमे इस सम्मलेन की रुपरेखा तैयार की गई। बैठक में एससी प्रकोष्ठ और प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष शिवकुमार डहरिया विशेष रूप से मौजूद रहे। बैठक में सभी पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि आगामी विधानसभा चुनाव में एससी की सभी 10 सीटों को जीतने के लिए एकजुट होकर काम करना होगा।

आरक्षण कटौती, प्रताड़ना जैसे मुद्दों को देंगे हवा
इन सम्मेलनों के ज़रिए कांग्रेस विधानसभावार एससी वर्ग की समस्या, मुद्दे और सरकार की ओर से किए आरक्षण कटौती, प्रताड़ना समेत तमाम तरह ही नीतियों को जनता के बीच परोसा जाएगा। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए विभाग के अध्यक्ष शिव डहरिया ने कहा कि संविधान बचाओ एससी-एसटी वर्ग के अधिकारों पर आयोजित होने वाला सम्मेलन है। पहले इसे सभी 10 एससी सीटों पर आयोजित किया जाएगा, इसके बाद प्रदेश के सभी 90 सीटों पर संविधान बचाओ सम्मेलन आयोजित कर संवैधानिक अधिकारों पर चर्चा की जाएगी। इस कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस के सभी बड़े नेता मौजूद रहेंगे।

राजनीतिक दलों में बढ़ेगी चुनावी तल्ख़ी
भाजपा, कांग्रेस, जनता कांग्रेस समेत तमाम छोटी बड़ी पार्टियां एसटी और एससी वर्ग को लेकर ही अपनी सियासी वैतरणी पार करने की जुगत में लगी हुई है। भाजपा जहाँ एसटी सीटों को लेकर तगड़ी ज़मीनी तैयारी कर रही है, तो कांग्रेस भाजपा के कब्ज़े एससी सीटों को सरका कर अपने कब्ज़े में लाने का काम कर रही है। इनके आलावा इन दोनों ही दलों को एसटी एससी वर्ग का दुश्मन बताने में जनता कांग्रेस कोई कोर कसार नहीं छोड़ रहे है ऐसे में सभी राजनीतिक दलों के बिच तल्ख़ी बढ़ेगी।