बस्तर से छतीसगढ़ का सियासी किला फतह करना चाहती है कांग्रेस

बस्तर संभाग में सिटिंग एमएलए की कटी टिकट

रायपुर। मिशन बस्तर से छतीसगढ़ में सरकार बनाने कांग्रेस ने बस्तर की 12 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे है। इन 12 प्रत्याशियों में 7 पूर्व विधायक को टिकट दिया गया है। साथ ही कांग्रेस ने दो सीटों पर ने चेहरों पर दांव लगाया है। जिसमे जगदलपुर से रेखचंद जैन और अंतागढ़ से अनूप नाग को प्रत्याशी बनाया गया है।

कांग्रेस लिस्ट

कांग्रेस ने सिटिंग एमएलए शंकर ध्रुवा को भी साइड करते हुए शिशुपाल शोरी को कांकेर से टिकट दिया है। इस पुरे टिकट वितरण की प्रक्रिया देख कर एक बात कांग्रेस की तरफ से साफ नजर आ रही है। कि बस्तर संभाग में कांग्रेस अपना पूरा दबदबा कायम करने की तैयारी में है। बीते चुनाव में कांग्रेस को बस्तर संभाग की आठ सीटों पर जीत दर्ज की है। हालांकि कांग्रेस के हाथ से जगदलपुर, नारायणपुर, बीजापुर और अंतागढ़ में हर का सामना करना पड़ा था। लिहाज़ा अब इन सीटों पर कांग्रेस जीत दर्ज करने पूरी ताकत लगा रही है। कांग्रेस की तरफ से वर्तमान में अंतागढ़ से अनूप नाग, नारायणपुर से चंदन कश्यप, बीजापुर से विक्रम शाह मंडावी और जगदलपुर से रेखचंद जैन को मैदान में उतारा है। फिलहाल पहले चरण के लिए कांग्रेस ने बस्तर संभाग की इन 12 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए है। वहीं राजनंदगांव जिले की सभी सीटों पर कांग्रेस अपने पत्ते अब तक नहीं खोली है।

दंतेवाडा में फंस सकता कांग्रेस का पेंच
दंतेवाड़ा कांग्रेस की पारम्परिक सीट रही है, मगर इस बार दंतेवाडा में कांग्रेस का पेंच फंस सकता है। कांग्रेस की तरफ से इस सीट पर विधायक देवती कर्मा को ही मौका दिया गया है। मगर छविन्द्र कर्मा ने घर और कांग्रेस दोनों स्थानों में बगावती तेवर दिखाते हुए नामांकन दाखिल कर दिया है। छविन्द्र को मनाने कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, कवासी लखमा समेत तमाम नेता पहुचे बावजूद उसके नतीजा सिफ़र रहा है.

12 नवंबर को होंगे पहले चरण के मतदान
छतीसगढ़ में पहले फेज़ में होने वाले मतदान 12 नवंबर को होंगे। इस दिन कुल 31 लाख 79 हजार 520 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव आयोग ने भी इस पोलिंग को सौ फीसदी कराने पूरी तैयारी की है। आयोग की तरफ से 4 हजार 336 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 16 लाख 21 हजार 839 महिला, 15 लाख 57 हजार 592 पुरुष और 89 थर्ड जेंडर के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।