दंतेवाड़ा उपचुनाव : प्रचार थमने में पांच दिन शेष नहीं पहुंचे दिग्गज

दंतेवाड़ा में चुनाव प्रचार के लिए फाइनल नहीं हुआ मोदी-शाह का दौरा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित इलाके दंतेवाड़ा में हो रहे उपचुनाव में अब तक कोई भी बड़ा नेता चुनावी मैदान में प्रचार प्रसार के लिए नहीं पहुंचा है। दंतेवाड़ा में अब तक सुबे के नेताओं ने प्रचार-प्रसार की कमान अपने कंधों पर संभाल रखी है। दिल्ली दरबार से कोई भी बड़ा चेहरा अब तक यहाँ प्रचार के लिए नहीं पहुंचा है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मंत्री कवासी लखमा और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष मोहन मरकाम समेत कई दिग्गज मंत्री जहां दंतेवाड़ा में लगातार दौरे और रैलियां कर रहे है।

वहीं भाजपा की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी, धरमलाल कौशिक समेत बृजमोहन अग्रवाल और उनकी चुनावी टीम भी दंतेवाड़ा में कमान संभाल रही है। भाजपा और कांग्रेस के अलावा जनता कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और संस्थापक अजीत जोगी भी अपना बोरिया बिस्तर बांध कर दंतेवाड़ा में जमे हुए है। प्रदेश में हो रहे इस उपचुनाव में यह 1 सीट अब साख की सीट बन गई है। दरअसल कांग्रेस प्रचंड बहुमत से सूबे की सरकार संभाल रही है, लेकिन इसके उलट भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 11 लोकसभा सीट में से 9 पर जीत दर्ज की है। दंतेवाड़ा उपचुनाव की इस सीट से सुबे के नगरी निकाय चुनाव का भी सियासी आकलन किया जा रहा है।

दिल्ली से नहीं पहुंचे नेता
दंतेवाड़ा उपचुनाव के लिए अब तक दोनों ही पार्टियों से कोई बड़ा नेता चुनावी सभा करने नहीं पहुंचा है। भाजपा की अगर बात की जाए तो भाजपा के लिए प्रचार करने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का दौरा छत्तीसगढ़ में होना था, लेकिन चुनावी प्रचार प्रसार में 5 दिन शेष रह गए हैं और दोनों ही दिग्गज नेताओं का दौरा अब तक फाइनल नहीं हो पाया है। वहीं कांग्रेस में भी प्रियंका गांधी, राज बब्बर समेत दिल्ली से कई स्टार प्रचारकों का धुआंधार दौरा दंतेवाड़ा जिले में होना था, लेकिन कांग्रेस की तरफ से भी अब तक किसी भी स्टार प्रचारक का दौरा फाइनल नहीं हुआ है।

घर घर पहुंच रही देवती-ओजस्वी
इधर दंतेवाड़ा उप चुनाव में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रही देवती कर्मा दंतेवाड़ा के हर में दस्तक दे रही है। उनके साथ उनकी बेटियां भी पुरे जोरशोर से चुनावी प्रचार प्रसार में डटी हुई है। वही भाजपा से प्रत्याशी बनी ओजस्वी मंडावी बनी क्षेत्र में सघन जनसम्पर्क कर रही है। चौपाल और घरों में पहुंचकर ओजस्वी भीमा मंडावी के कामकाजों के साथ भाजपा सरकार के विकास का बखान कर रही है।