दिल्ली चुनाव : आप की जोरदार वापसी, कांग्रेस के लिए भारी निराशा

कांग्रेस की कमजोरी से आप को फायदा

नई दिल्ली। अरविंद केजरीवाल-नीत आम आदमी पार्टी (आप) दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को कई चक्र की मतगणना बाद 58 सीटों पर आगे चल रही है। इससे प्रतीत होता है कि आप जोरदार तरीके से सत्ता पर तीसरी बार काबिज होने जा रही है और भाजपा ने पहले से बेहतर प्रदर्शन किया है। लेकिन कांग्रेस के लिए यह चुनाव निराशा भरा है। कांग्रेस को 2015 की तरह ही अबतक शून्य सीट मिली है और इस बार तो पार्टी का मत प्रतिशत भी कम हो गया है।

पार्टी के सूत्र ने दावा किया कि अगर कांग्रेस मजबूत स्थिति में होती तो भाजपा को अभी के मुकाबले और ज्यादा सीटें हासिल होतीं।

भारत निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, आप 53.23 प्रतिशत मत के साथ 57 सीटों पर आगे चल रही है और आप की सरकार बनाना लगभग तय है।

आप के बाद भाजपा 39.06 मत प्रतिशत के साथ 12 सीटों पर आगे चल रही है। रुझानों के अनुसार, कांग्रेस को केवल 4.15 प्रतिशत वोट शेयर हासिल हुआ है, जो 2015 के 9.7 प्रतिशत शेयर से कम है।

2015 में, आप ने 54.3 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 67 सीटों पर कब्जा किया था। इसके साथ ही आप दिल्ली विधानसभा के इतिहास में 67 सीटें जीतने वाली पहली पार्टी बन गई थी। भाजपा 32.3 प्रतिशत के साथ तीन सीटें जीतने में कामयाब हुई थी।

बड़े नेताओं में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के सुनील यादव से 14277 वोटों से आगे चल रहे हैं।

हालांकि, केजरीवाल के करीबी और राज्य के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पटपड़गंज विधानसभा सीट पर संघर्ष करते नजर आ रहे हैं। वह भाजपा के रविंदर सिंह नेगी से 1223 वोटों से पीछे चल रहे हैं।

कांग्रेस ने भाजपा और आप के मुकाबले लचर प्रचार अभियान चलाया था। दोनों (भाजपा और आप) के बीच मतदान का अंतर केवल 10 प्रतिशत का है।

पार्टी के एक नेता ने कहा, “कांग्रेस ने हथियार डाल दिए और अगर हमने चुनाव के दौरान आप के साथ गुप्त गठबंधन किया होता तो पार्टी की स्थिति दिल्ली में मजबूत होती।”

ओखला से कांग्रेस नेता परवेज अहमद ने कहा, “कांग्रेस अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में अच्छा करने की उम्मीद कर रही थी, लेकिन मुस्लिमों ने भाजपा के जीत के डर से आप को वोट किया।”

संबंधित पोस्ट

भाजपा नेता ने तबलीगी जमात को बताया सिमी से भी खतरनाक

भाजपा का 40वां स्थापना दिवस : पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को सौंपे 5 काम

पावर ग्रिड की चिंताओं का ध्यान रखा जाना चाहिए : प्रियंका

सोनिया के आरोप का जवाब देते हुए अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधा

भाजपा सांसद व विधायक एक माह का वेतन व भत्ते पीएम राहत कोष में देंगे

महाभोज अभियान : रोजाना 5 करोड़ जनता को भोजन कराएगी भाजपा

Corona Effect : उत्तरप्रदेश में भाजपा सोशल मीडिया पर जनता को करेगी जागरूक

कोरोना संकट के बीच सोनिया ने गरीबों, किसानों के लिए राहत पैकेज मांगा

मप्र : शिवराज के हाथों फिर कमान ?

बिहार : चुनावी वर्ष में भाजपा की नई टीम घोषित

कोरोना से बचने के लिए गोमूत्र पीकर बीमार पड़ा शख्स

विधायकों से मिलने बेंगलुरु पहुंचे कांग्रेसी, होटल जाने से रोका, अब हिरासत में दिग्विजय