जोगी कांग्रेस ने बस्तर की सीटों पर खोला पत्ता, 7 कैंडिडेट के नाम घोषित

 

रायपुर। जनता कांग्रेस ने बस्तर संभाग के चार सीटों के साथ कुल सात विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों का नाम घोषित कर दिया है। पार्टी सुप्रीमों अजित जोगी की हरी झंडी के बाद पार्टी के महासचिव अब्दुल हामिद हयात ने लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के साथ अब तक जोगी कांग्रेस ने अपने 36 विधानसभा में प्रत्याशी उतार दिए है।
जोगी कांग्रेस द्वारा ज़ारी पहली सूची में बस्तर संभाग की केवल एक सीट भानुप्रतापपुर से मानक दर्पट्टी के नाम पर मुहर लगाई गई थी। इसके बाद जोगी ने बस्तर संभाग में अपने पत्ते नहीं खोले थे। आज जारी सूची में बस्तर संभाग के चार अहम विधानसभा सीटों पर जोगी कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों के नाम घोषित किये है। जिनमें दो विधानसभा सीटों पर भाजपा सरकार के दो दिग्गज मंत्री और कांग्रेस की मज़बूत पैठ वाली सीटें मानी जाती है। जनता कांग्रेस ने बीजापुर विधानसभा से सकनी चंद्रैया, दंतेवाड़ा विधानसभा से जया कश्यप, नारायणपुर विधानसभा से बलिराम कचराम और बस्तर विधानसभा से सोन साय कश्यप को जोगी ने प्रत्याशी बनाया है। वर्तमान में इन चार विधानसभा सीटों में नारायणपुर से शिक्षा मंत्री केदार कश्यप और बीजापुर से वन मंत्री महेश गागड़ा विधायक है। वही दंतेवाड़ा से कांग्रेस की देवती कर्मा और बस्तर विधानसभा में लखेश्वर बघेल विधायक है। इनके आलावा जोगी ने खल्लारी विधानसभा से परेश बागबहरा, बालोद विधानसभा से अर्जुन हिरवानी और बैंकुठपुर विधानसभा से बिहारी राजवाड़े को अपना कैंडिडेट घोषित किया है।

तो बिगड़ सकता है समीकरण
भाजपा और कांग्रेस जहाँ बस्तर से चुनावी किला फतह करने की जुगत में लगी है, उनके लिए जोगी कांग्रेस के दावेदार एक बड़ी चुनौती हो सकते है। भाजपा के दो दिग्गज मंत्रियों के सामने जोगी के प्रत्याशी भी चुनौती दे रहे है। बीजापुर और नारायणपुर में भाजपा जहाँ स्मूथ चुनाव लड़ने के फिराक में थी वहां जोगी के दोनों प्रत्याशी इनका समीकरण बिगाड़ रहे है। वहीं कांग्रेस की मज़बूत पैठ वाली दंतेवाड़ा और बस्तर विधानसभा सीट में भी जोगी कांग्रेस के दावेदार कांग्रेस और भाजपा दोनों के वोट बैंक में बड़ी सेंध मारी करेंगे। ऐसे में इन चारों विधानसभा को लेकर भाजपा कांग्रेस दोनों का सियासी समीकरण गड़बड़ा सकता है।