बिहार में पोस्टर वार : लालू को ‘ठग्स ऑफ बिहार’ बताने वाला लगा पोस्टर

जवाब में राजद ने लगवाया ‘शिकारी है सरकार’ पोस्टर

पटना। दिल्ली में चुनावी दंगल समाप्त होने के बाद अब भाजपा, जद(यू) और राजद की लड़ाई बिहार शिफ्ट हो गई है। दिल्ली चुनाव में तीनों दलों को करारी हार का सामना करना पड़ा है। लिहाजा अब ये दल बिहार में दो-दो हाथ के मूड में हैं। इसलिए राजद और जद(यू) के बीच पोस्टर वार शुरू हो गया है। रोज नए पोस्टर जारी कर दोनों दल एक-दूसरे पर हमले कर रहे हैं। इसे चुनावी तैयारी कह लें या फिर कुछ और। लेकिन ये मजेदार पोस्टर लोगों का ध्यान बरबस अपनी ओर खींच रहे हैं।

पटना के मुख्य चौराहे पर बुधवार को बॉलीवुड स्टाइल में बना पोस्टर देखने को मिला, जिसमें लालू प्रसाद को गॉगल्स लगाए हीरो की तरह दिखाया गया है और पोस्टर पर लिखा है, “लारा फिल्म्स प्रजेंट्स, ठग्स ऑफ बिहार। पोस्टर के नीचे लिखा है -जरा याद करो वो कहानी पुरानी।”

पटना के डाकबंगला चौराहा और आयकर गोलंबर पर यह पोस्टर लगवाया गया है, जो सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। हालांकि पोस्टर किसने लगवाया है, यह पता नहीं चल सका है। क्योंकि पोस्टर पर किसी का नाम नहीं लिखा है।
जवाब में राजद ने भी पोस्टर लगाया जिसमें बिहार में बढ़े अपराध को दिखाया गया है। पोस्टर पर लिखा है ‘लहूलुहान हुआ बिहार, शिकारी है सरकार’।

राजद के पोस्टर में बिहार के नक्शे को एक दर्जन से अधिक तीर (जदयू का चुनाव चिह्न) से जख्मी दिखाया गया है। पोस्टर के माध्यम से राजद ने भ्रष्टाचार, घोटाला, बेरोजगारी, अशिक्षा, जर्जर कानून व्यवस्था और ठप्प विकास के मुद्दे को भी उठाया है।

पोस्टर के बारे में जद(यू) नेता और मंत्री नीरज कुमार ने कहा, “पोस्टर किसने लगाया है, यह तो पता नहीं, लेकिन पोस्टर में जिस भावना का प्रकटीकरण किया गया है, वह लालू प्रसाद के शासनकाल का सच है। ठग्स ऑफ हिंदुस्तान में जो दिखाया गया है, उस सिनेमा की ही तरह 1990 से 2005 तक जिस तरह की परेशानी बिहार की जनता ने झेली है, यह उसी का प्रकटीकरण है।”

गौरतलब है कि जद(यू) के सिंहासन वाले पोस्टर के जवाब में राजद ने मंगलवार को फिर से दो नया पोस्टर जारी किया था। एक पोस्टर में लिखा था 2020 नीतीश कुमार फिनिश, दूसरे पोस्टर में राजद ने बिहार के नक्शे को तीर से घायल दिखाया, जिससे खून निकल आया है। इसके साथ ही शिक्षा, स्वास्थ, बेरोजगारी, घोटाला, भ्रष्टाचार, बिगड़ती कानून-व्यवस्था जैसे कई मामलों पर पोस्टर के जरिए जद(यू) और राजद ने एक-दूसरे पर तीर चलाए हैं। जाहिर है दोनों ही दलों की तरफ से पोस्टर जारी कर जनता के मूड को भांपने की कोशिश हो रही है ।

संबंधित पोस्ट

बिहार : कट्टर नक्सली सिद्धु कोड़ा सहित 3 गिरफ्तार, हथियार बरामद

बिहार : वैज्ञानिक तरीके से 17 जिलों में होगी शेडनेट में पान की खेती

बिहार : प्रधानमंत्री के लिट्टी – चोखा खाने को विपक्ष ने चुनाव से जोड़कर किया कटाक्ष

भाजपा के डीएनए में झूठ, धोखा और साजिश : बिहार कांग्रेस

बिहार : कोरोना वायरस की आशंका से विदेशी पर्यटक आइसोलेशन वार्ड में भर्ती

बिहार : प्रशांत किशोर की टीम में कन्हैया कुमार ?

केजरीवाल मॉडल से क्यों उड़ी है भाजपा, कांग्रेस सरकारों की नींद

दिल्ली विस चुनाव में हार की समीक्षा करेगी भाजपा

दिल्ली चुनाव : आप की जोरदार वापसी, कांग्रेस के लिए भारी निराशा

दिल्ली भाजपा कार्यालय में लगे हार स्वीकार के पोस्टर!

लगातार सातवें राज्य में भाजपा की नहीं बनी सरकार

दिल्ली : कांग्रेस की हार से तुलना कर दिल बहला रही भाजपा