ईद-उल-फ़ितर : नमाज़ के बाद घुली मिठास, रमन ने दी बधाई

रायपुर। ईद-उल-फ़ितर आज राजधानी सहित पूरे प्रदेश में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। शहर की सभी मस्जिदों में हजारों लोगों ने सुबह नमाज अदा की, साथ ही नमाज के बाद एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। नमाज के बाद घर-घर में मिठी सेवईयां का लुफ्त उठाया। साथ ही मेल-मिलाप का भी दौर चला।
इधर रायपुर के ईदगाह भाठा में एक साथ करीब 5 हजार लोगों ने नमाज अदा की। वहीं पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल, सत्यनारायण शर्मा और संजय श्रीवास्तव सहित कई नेता ईदगाह पहुंचे, जहां उन्होंने मुस्लिम भाईयों को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी।
आपको बता दें कि इस्लाम धर्म में ईद सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। मुस्लिमों के लिए ये एक खास त्योहार होता है और वे इसका इंतजार बहुत उत्सुकता से करते हैं। मुस्लिमों के पाक महीने रमजान के 30वें दिन आखिरी रोजा के बाद चांद देखकर ईद मनाने की परंपरा है।

ईद की नमाज से जरूरमंद लोगों को दान दिया जाता है। हिजरी कैलंडर में 10वें महीने की ये पहली तारीख होती है। रमजान महीने की 27वीं रात को शब-ए-क़द्र को कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि कुरान का अवतार इसी दिन हुआ था। इसीलिए इस महीने में कुरान ज्यादा पढ़ी जाती है। हिजरी कैलेण्डर के हिसाब से ईद साल में दो बार आती है। एक ईद को ईद-उल-फितर कहा जाता है तो दूसरी ईद को ईद-उल-जुहा कहते हैं। ईद-उल-जुहा को बकरीद भी कहा जाता है।

मुख्यमंत्री ने दी बधाई
प्रदेश के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने ईद के मौके पर लोगों बधाई दी। सीएम रमन सिंह ने ट्वीट के जरिए लोगों को हर्ष और उल्लास के साथ ईद मनाने का संदेश दिया। सीएम रमन ने ईद के मौके पर मुस्लिम समाज समेत सभी को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए, जनता की सुख, शांति और खुशहाली की कामना की है। इस त्योहार का मुख्य उद्देश्य भाईचारा बनाकर रखना है। तभी सभी लोग गले मिलकर इस पर्व को हर्ष और उल्लास के साथ मनाते है। सीएम रमन ने अपने ट्वीट में कहा कि ‘खुशहाली से भरा ये त्योहार सामाजिक सौहार्द का प्रतीक है। उन्होंने रमजान के पवित्र महीने में रोजेदारों के किए गए कठिन रोजों के बाद उन्हें ईद का जश्न जमकर मनाने के लिए शुभकामनाएं दी’।