राष्ट्रपति दौरे के बाद होंगा प्रशासनिक फेरबदल

रायपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के प्रदेश दौरे के बाद रेंज आईजी, जिलों के पुलिस कप्तान और कलेक्टरों की तबादला सूची निकलेगी। वैसे तो ये आदेश अब तक निकल जाना था, पर सरकार और जीएडी ने राष्ट्रपति के दौरे में प्रशासनिक तैयारियों को लेकर जिलों के प्रभार नहीं बदल रही है। इन तबादलों में बस्तर संभाग के इक्का दुक्का कलेक्टर और दंतेवाड़ा, सुकमा जिलों के एसपी भी प्रभावित होंगे। लिहाज़ा राष्ट्रपति के बस्तर दौरे के बाद ही ये तबाअदले किए जाएंगे। फिलहाल सरकार और प्रशानिक अमला राष्ट्रपति के बस्तर दौरे की तैयारीयों में जुट गई है।
कल ही मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने भी महामहिम के दौरे को लेकर निवास में आलाअधिकारियों की एक बैठक भी ली है। मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति के इस बार के प्रस्तावित छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान दंतेवाड़ा जिले में जैविक खेती करने वाले किसानों से मुलाकात, जावंगा स्थित एजुकेशन सिटी के भ्रमण और वहां के बच्चों से मुलाकात, ग्राम हिरानार में वनवासी कल्याण आश्रम स्कूल के भ्रमण, चित्रकोट जलप्रपात के भ्रमण और जगदलपुर मेडिकल कॉलेज के अस्पताल भवन के लोकार्पण आदि के कार्यक्रम संभावित है। जिसकी तैयारियां की जा रही है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति श्री कोविंद का यह दूसरा छत्तीसगढ़ प्रवास होगा। वे इसके पहले पिछले वर्ष 5 और 6 नवंबर को राजधानी रायपुर के प्रवास पर आए थे।

रायपुर को मिलेगा नया आईजी
राष्ट्रपति दौरे तक खसके तबादलों में रायपुर रेंज के आईजी का बदलना लगभग तय है। आईजी प्रदीप गुप्ता की जगह दीपांशु काबरा को रायपुर की कमान सौपी जा सकती है। बतौर एसपी रायपुर में काम कर चुके काबरा यहाँ के सैटअप से बखूबी वाकिफ भी है, लिहाज़ा चुनावी समय में उन्हें काम करने बहोत ज़्यादा एफ़र्ट नहीं लगाना पड़ेगा। दीपांशु के रायपुर आने के बाद बिलासपुर की कमान संभवतः प्रदीप गुप्ता को सौपी जा सकती है।