भीमा और दीपक की विधानसभा सीट पर होंगे उपचुनाव

छत्तीसगढ़ की दो विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव

रायपुर। लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आने के बाद अब भाजपा के खेमे में जश्न का माहौल है। वहीं कांग्रेस में मायूसी छाई हुई। हालांकि इस जश्न और मायूसी के बीच प्रदेश में एक उपचुनाव और होने को है। जिसमें प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। पहली सीट दंतेवाड़ा विधायक भीमा मांडवी की है। और दूसरी वर्तमान विधायक और लोकसभा चुनाव जीत चुके दीपक बैज की है।

भीमा मांडवी और दीपक बैज                       लोकसभा चुनाव के दौरान ही प्रचार के लिए निकले दंतेवाड़ा विधायक भीमा मंडावी की नक्सलियों ने आईईडी ब्लॉस्ट कर निर्ममता से हत्या कर दी थी। जिसके बाद अब दंतेवाड़ा में चुनाव होना है। वहीं कांग्रेस से ही विधायक और बस्तर के लोकप्रिय नेता कहे जाने वाले दीपक बैज ने बस्तर लोकसभा सीट पर अपने जीत का डंका बजाया है। राहुल गांधी की पहली पसंद और बस्तर की जनता का सेवक कहलाने वाले दीपक बैज एक बार फिर बस्तर के दिल पर राज करने में कामयाब हुए हैं। उन्होंने बस्तर लोकसभा सीट पर ज़बरदस्त जीत हासिल की है। लिहाज़ा दीपक बैज की विधानसभा सिटी चित्रकूट में पुनः चुनाव कराया जाएगा।

गौरतलब है कि कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए चार विधायकों को टिकट दिया था। जिसमें अभनपुर से विधायक धनेंद्र साहू को महासमुंद लोकसभा से उम्मीदवार बनाया गया था। वही सरगुजा लोकसभा से प्रेमनगर विधायक खेलसिंह साय को उम्मीदवार बनाया गया था। लालजीत सिंह राठिया को कांग्रेस ने रायगढ़ लोकसभा सीट से टिकट दी थी। लालजीत सिंह वर्तमान में धर्मजयगढ़ से विधायक हैं। इन तीनों विधायकों को लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था।

2 सीटों पर मिली है जीत
गौरतलब है कि पूरे प्रदेश भर में कांग्रेस ने 11 लोकसभा सीटों में से महज 2 लोकसभा सीट पर ही जीत हासिल की जिसमें वर्तमान विधायक और बस्तर लोकसभा प्रत्याशी दीपक बैज और कोरबा से ज्योत्सना महंत जो वर्तमान विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत की धर्मपत्नी है।