CGElection2018 : बूथों पर पहुंचे मतदान दल, कल सुबह होनी है वोटिंग

72 सीटों पर 1079 प्रत्याशी का तय होगा राजनैतिक भाग्य

रायपुर। छत्तीसगढ़ में होने वाले दूसरे चरण के विधानसभा चुनाव के लिए मतदान दलों की पोलिंग बूथों में आमद शुरू हो गई है। 18 तारीख से ही मतदान दलों को निर्वाचन आयोग उनके बूथों पर पहुंचाने का काम कर रही है। जो आज शाम तक पूरा कर लिया जाएगा। 72 सीटों के लिए निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदान केंद्रों में पीठासीन अधिकारी एवं सहयोगी अधिकारी कर्मचारियों को पहुंचाने बसों की व्यवस्था की गई थी। जिसमें उन्हें उनके संबंधित बूथ में छोड़ा जा रहा था। इसके साथ ही बूथों में लाइट पानी विकलांगों के लिए रैंप दृष्टिबाधित लोगों के लिए ब्रेल लिपि में ट्यूटोरियल जैसे तमाम सुविधाएं आयोग दे रहा है। गौरतलब है कि दूसरे चरण में लगभग एक करोड़ 54 लाख वोटर 1079 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

रायपुर दक्षिण में सबसे ज़्यादा मशीन

प्रदेश भर के हाई प्रोफाइल सीटों में से एक है रायपुर दक्षिण की सीट भी है। प्रदेश के कद्दावर मंत्री और रायपुर दक्षिण से लगातार जीत रहे बृजमोहन अग्रवाल को इस बार निर्दलीय दावेदारों से काफी नुकसान हो सकता है। प्रदेशभर के आंकड़ों में अगर देखा जाए तो केवल रायपुर दक्षिण एकमात्र ऐसी विधानसभा है जहां 46 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इन प्रत्याशियों को चुनने हर बूथ में तीन मशीने लगाई जाएगी। बावजूद इसके बृजमोहन अग्रवाल अपनी जीत के लिए अभी भी आश्वस्त नजर आ रहे हैं।

रायपुर जिले में 18 पिंक बूथ

राजधानी रायपुर में कुल 18 पिंक बूथ बनाए जा रहे हैं। निर्वाचन आयोग की पहल से यह पिंकू तैयार किए गए हैं। पहले चरण में हुए मतदान के दौरान महिलाओं की सहभागिता बीते चुनाव से ज्यादा नजर आई है, लिहाजा कल के होने वाले मतदान में भी महिलाएं पोलिंग बूथ हो तक पहुंचेंगे यह उम्मीद आयोग और प्रत्याशी दोनों ही कर रहे हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.