ग्रामोदय से भारत उदय विषय पर हुआ सेमीनार, ग्रामोदय पर हुई चर्चा

छत्तीसगढ़ राज्य युवा आयोग ने आयोजित कराया सेमीनार

रायपुर। राजधानी में विजन गाइडेंस सेमिनार का आयोजन किया गया है। इस सेमीनार का विषय ग्रामोदय से भारत उदय रखा गया। सेमिनार का आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य युवा आयोग ने कराया है जिसमे युवाओं समेत पहुंचे तमाम अतिथियों ने अपने विचार रखे।

छत्तीसगढ़ राज्य युवा आयोग

छत्तीसगढ़ राज्य युवा आयोग के तत्वाधान में राजधानी में विजन गाइडेंस सेमीनार का आयोजन किया गया। इस सेमीनार में ग्रामोदय से भारत उदय विषय पर चर्चा हुई। साथ ही पहुंचे वक्ताओं ने गाँवों के विकास से भारत के विकास की महत्ता को समझाया। सेमिनार में चर्चा की शुरुआत कल्पना चौधरी ने की। उन्होंने शिक्षा को लेकर युवाओं को सिख दी। अपनी क्षमता को पहचानना सबसे जरूरी है। साथ ही अपनी कमजोरी को भी जानना जरुरी है। अपने साथ ही दूसरों के संबंध में सोचना आवश्यक है। चौधरी ने कहा कि अपने विचारों को बांटने से ज्ञान बढ़ता है। सीखने की प्रवृत्ति जिसमे नही उसे आगे बढ़ने में काफी दिक्कते होती है।

युवाओं को जागरूक होने की जरुरत-भंजदेव
छग राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष कमल चंद्र भंजदेव ने सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि बदलाव का जमाना आ गया है। संचार क्रांति का जमाना आ गया है। भंजदेव ने कहा कि मैंने 2200 गांव का भ्रमण किया, देश मे कई बातों की जानकारी आज के युवाओं में नही है। भारत को विश्व गुरु बनने के लिए शिक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है।

प्रमोद साहू का हुआ सम्मान
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय स्तर पर युवा आयोग की कमेटी बनाने भंजदेव को कहा है। जिस पर भंजदेव तमाम प्रयास कर कमेटी बनाने में लगे हुए है। लिहाज़ा भंजदेव ने युवाओं के बीच नरेंद्र मोदी और मुकेश अम्बानी के कार्यक्षमता का उदाहरण दिया। युवाओं के लिए कई ऑपर्चुनिटी है,उसे लेने की क्षमता अपने भीतर जगाना पड़ेगा। इस कार्यक्रम में छग के रांगोली कलाकार प्रमोद साहू को सम्मानित किया गया। ग़ौरतलब है कि रंगोली के क्षेत्र में युवा प्रमोद को अपना आइकॉन मानते है।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.