लोकसभा चुनाव : आज से थमेगा चुनावी शोरगुल…घर घर पहुंचेंगे नेता

चप्पे चप्पे पर निर्वाचान आयोग और पुलिस की टीम तैनात

रायपुर। लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण में होने वाले मतदान के 48 घंटे पहले यानी आज शाम 5:00 बजे से चुनाव में शोरगुल थम जाएगा। आने वाले 2 दिनों में दूसरे चरण में मतदान क्षेत्र के सभी लोकसभा प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं से अपनी वोट अपील करेंगे।

CEO Nirvachan aayog                                इन 2 दिनों में किसी भी प्रकार की रैली चुनावी सभा, प्रचार प्रसार, स्पीकर, साउंड सिस्टम के प्रयोग पर भी पूर्ण रूप से प्रतिबंध है। छत्तीसगढ़ में 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए 3 लोकसभा क्षेत्र में निर्वाचन आयोग की तैयारियां पूरी हो गई हैं। इन 3 लोकसभा में कुल 36 प्रत्याशी निर्वाचन के लिए मैदान में हैं। जिसमें राजनांदगांव जिले से 16 महासमुंद से 13 और कांकेर लोकसभा सीट से 9 प्रत्याशी उतरे हैं। जिन्हें कुल 49 लाख 7 हज़ार 489 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुनेंगे। इन 3 लोकसभा सीटों पर 6 हज़ार 484 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

 3 बजे तक मतदान
छत्तीसगढ़ में 18 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान के लिए निर्वाचन आयोग ने सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक का वक्त तय किया है। वहीं दूसरे चरण के मतदान के लिए 5 विधानसभा क्षेत्रों और बिंद्रानवागढ़ के 6 मतदान केंद्रों में सवेरे 7:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक मतदान किए जाएंगे। ये मतदान केंद्र अति संवेदनशील मतदान केंद्र है जो नक्सल समस्या से ग्रसित है।

चप्पे चप्पे पर तैनाती
इधर दूसरे चरण के तीनो लोकसभा सीट में पुलिस की टीम और सुरक्षाबलों के साथ निर्वाचन आयोग की टीम भी तैनात है। मतदाताओं को प्रलोभन, शराब पैसे बाँटने जैसी शिकायतों पर भी तत्काल टीम कार्यवाही के लिए मुस्तैद है। साथ ही चुनावी जिलों की सीमाओं में निर्वाचन और सुक्षा बलों की टीम हर गाड़ियों की बारीकी से पड़ताल कर रही है।