Breaking : लोकसभा चुनाव से जुडी फ़र्ज़ी खबर की वायरल तो होगी जेल

भारत निर्वाचन आयोग ने जारी किया निर्वाचन अधिकारीयों को निर्देश

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने सोशल प्लेटफॉर्म पर लोकसभा चुनाव से जुडी फ़र्ज़ी ख़बरों पर रोक लगाने का फरमान दिल्ली पुलिस को सुनाया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त

इसके साथ ही आयोग की तरफ से सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को भी सोशल मीडिया में लोकसभा चुनाव से जुडी फ़र्ज़ी ख़बरों पर सख़्ती बरतने को कहा गया है। भारत निर्वाचन आयोग ने दिल्ली पुलिस को आदेश दिया कि वह सोशल मीडिया पर लोकसभा चुनाव कार्यक्रम के बारे में प्रसारित की जा रही ‘फर्जी खबर’ की जांच करे। भारत निर्वाचन आयोग के आदेश पर दिल्ली पुलिस को एक पत्र लिखकर दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस से “अज्ञात व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ तत्काल आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।”

विशेष पुलिस आयुक्त, विशेष प्रकोष्ठ और प्रौद्योगिकी सेल को एक पत्र में, चुनाव आयोग ने कहा है कि “आम चुनाव 2019 की अनुसूची से संबंधित फर्जी समाचार फेसबुक, व्हाट्स अप जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रचलन में पाए गए हैं। ” पत्र में आगे कहा गया है कि इस तरह की फर्जी खबर “जनता के लिए गंभीर भ्रम का कारण बनती है, जिससे सार्वजनिक उपद्रव और शरारत पैदा होती है।” जिसे रोकने हर संभव प्रयास किए जाए।