चना समर्थन मूल्य पर छत्तीसगढ़ के किसान हुए लामबंद

नाराज किसान, सरकार की अनदेखी पर करेंगे जन आंदोलन

रायपुर । प्रदेश में कांग्रेस आने के बाद भी किसान खुश नजर नही है। किसान फिर आंदोलन करते दिखाई दे रहे है। आंदोलन समर्थन मूल्य में चना खरीदी की मांग को लेकर है। आंदोलन शुरू करने के पहले किसानों ने राज्य सरकार को 10 दिन का अल्टीमेटम दे दिया है। किसान संघ ने कहा कि सरकार घोषणा पत्र के अनुसार 4700 रुपये समर्थन मूल्य में चना खरीदी के वादे को पूरा करे।

सरकार को वादा याद दिलाने 25 अप्रेल को सभी जिलों में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। इस बीच अगर सरकार ने मांगों पर संज्ञान नही लिया तो 5 मई को जेल भरो आंदोलन पुरे प्रदेशभर में किया जाएगा। किसान संघ के अध्यक्ष सुदेश टेकाम के अनुसार चना के प्रति क्विंटल बिक्री में किसानों को नुकसान हो रहा है। इसलिए अब समय आ गया है कि राज्य सरकार अपने किए वादे को जल्द निभाए। साथ ही सरकार से किसानो ने अभी भी बचे हुए किसानों के कर्जमाफी,रूके हुए मनरेगा भुगतान और वनाधिकार पट्टे के मामलों को यथा शीघ्र निपटाने पर जोर दिया है। ताकि प्रदेश के किसान लाभान्वित हो सके।

भाजपा ने दिया किसानों का साथ
किसानों के आंदोलन को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने भी चना समर्थन पर किसानों को साथ देने की बात कही है। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने कहा कि कांग्रेस बड़ी बड़ी घोषणा के साथ राज्य की सत्ता में आ तो गई है, लेकिन अब तक अधूरे वादे ही पूरे किए हैं। जिसे लेकर जनता में आक्रोश की स्थिति देखी जा रही है। साथ ही उन्होंने आम जनता को छलने का आरोप भी कांग्रेस की राज्य सरकार पर लगाया है। उन्होने कहा कि यदि भूपेश सरकार इन किसानों की मांग पर ध्यान नही देती तो राज्य सरकार को घेरने भाजपा भी किसानों को साथ देने में कहीं भी पिछे नही रहेगा।

सरकार निभाएगी सभी वादें-कांग्रेस
किसान और भाजपा के बयान के बाद कांग्रेस ने किसानों को साथ देने की बात पर जोर दिया है। कांग्रेस के महामंत्री शैलेश नितिन त्रिवेदी ने बताया कि सरकार ने अपने घोषणा पत्र में कहे सभी बातों को समय के अनुरूप ही पूरा करेगी। उन्होने किसानों को आंदोलन के लिए उद्ववेलित करने का आरोप भी भाजपा पर लगाया। शैलेश ने कहा कि भाजपा अब किसानों को बरगलाने की कोशिश में है, लेकिन किसान भी जानते हैं कि कांग्रेस जो वादा करती है उसे निभाती भी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश की जनता से किए गए सभी वादे समय रहते ही पुरा करेंगे।

संबंधित पोस्ट

सीएम भूपेश ने केन्द्र सरकार से मांगी खनिज राॅयल्टी, लिखा पत्र…

NIA को बैन कराने सुप्रीम कोर्ट पहुंची भूपेश सरकार

11 वें मुख्यमंत्री की ली हेमंत सोरेन ने शपथ

बिलासपुर ननिः संध्या की वापसी, कांग्रेस पूर्ण बहुमत में

सीएम की अध्यक्षता में 30 नवंबर को तीन विकास प्राधिकरणों की बैठक

संविधान दिवस : बच्चों को अब स्कूलों में मिलेगी संविधान की जानकारी

भीमा मंडावी मामलें में सरकार को बड़ा झटका…

इंदिरा गांधी की जयंती पर बोले भूपेश, दूर दृष्टि, कड़ी मेहनत और पक्का इरादा हो मूलमंत्र

धान खरीदी के लिए सीएम भूपेश ने फिर लिखा पीएम को पत्र

धर्मेंद्र प्रधान से मिले भूपेश कहा- बस्तर में हो NMDC का क्षेत्रीय मुख्यालय

बिसरा मुंडा की जयंती आज, राज्यपाल, सीएम ने दी बधाई

अब 21 साल का भी हो सकता है महापौर और पंचायत अध्यक्ष