पहले बस्तर के कलेक्टर-एसपी की भूपेश लगाएंगे क्लास

30 मई को बस्तर दौरे पर रहेंगे सीएम भूपेश बघेल

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर संभाग को लेकर बेहद संजीदा है। वे सबसे पहले बस्तर संभाग में ही कानून व्यवस्था और जिला प्रशासन की कसावट लाने की तैयारी में हैं। भूपेश ने कलेक्टर और एसपी कॉन्फ्रेंस की शुरुआत भी बस्तर संभाग से ही करने का मन बनाया है, लिहाजा अब 30 मई को सीएम भूपेश बघेल बस्तर संभाग के सभी जिलों के एसपी और कलेक्टर कों से चर्चा करेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश 30 तारीख को बस्तर दौरे पर रवाना होंगे। जहां दो दिनों तक वे अलग अलग बैठकों के साथ स्थानीय कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल                        इन कार्यक्रमों में सबसे अहम संभाग के सभी एसपी और कलेक्टरओं की कॉन्फ्रेंस रखी गई है। जिसमें बस्तर, कोंडागांव, कांकेर, दंतेवाडा, सुकमा, नारायणपुर, बीजापुर जिले के कलेक्टर और एसपी मौज़ूद होंगे। इस कॉन्फ्रेंस में सरकार बनने के बाद पहली कॉन्फ्रेंस से अब तक की स्थिति पर पूरी चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही बीते कॉन्फ्रेंस में दिए गए दिशा-निर्देश पर क्रियान्वयन और उसका रिजल्ट इन दोनों मसलों पर भी सीएम भूपेश अफसरों से जवाब तलब करेंगे। इस कॉन्फ्रेंस में भूपेश बस्तर में कानून व्यवस्था बनाने को लेकर खासा जोर देंगे। इसके साथ ही सरकार की महत्वपूर्ण घोषणा पर भी चर्चा करेंगे।

आदिवासियों की रिहाई पर होगी चर्चा
इस कॉन्फ्रेंस में सबसे अहम एजेंडा बस्तर संभाग से आदिवासियों के खिलाफ दर्ज मुकदमे और उनमें रियायत देने के ऐलान पर जांच की वर्तमान स्तिथि होगी। गौरतलब है कि भूपेश सरकार ने जेल में बंद आदिवासियों के खिलाफ तमाम मामलों पर एक कमेटी का गठन कर, उनकी जांच पड़ताल शुरू की है। जिसमें बस्तर समेत तमाम नक्सल प्रभावित जिलों के आदिवासियों के मामले की समीक्षा की जा रही है। इसमें बस्तर आईजी भी बतौर सदस्य शामिल है लिहाज़ा इस समीक्षा में प्रोग्रेस रिपोर्ट पर भी भूपेश अपडेट मांगेंगे।

ये है सीएम है शेड्यूल
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 30 मई को सुबह 10 बजे दुर्ग जिले के भिलाई 3 स्थित हेलीपेड से हेलीकॉप्टर द्वारा कांकेर के लिए रवाना होंगे। वहां सुबह 10.30 बजे से स्थानीय कार्यक्रम में शामिल होने के बाद 11 बजे जगदलपुर के लिए रवाना होंगे। बघेल सुबह 11.25 बजे जगदलपुर आएंगे तथा 11.30 बजे से बस्तर विकास प्राधिकरण की बैठक में शामिल होंगे। वे दोपहर 12.30 बजे से बस्तर संभाग के कलेक्टर-एसपी कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे। वे इसके उपरांत दोपहर 1.30 बजे से वन अधिकार पर आयोजित कार्यशाला में शामिल होंगे। इसके उपरान्त बघेल जगदलपुर में शाम 5 बजे से स्वर्गीय महेन्द्र कर्मा के मूर्ति के अनावरण कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे शाम 6 बजे से रात्रि 7.30 बजे तक सर्किट हाउस में नक्सल प्रभावित प्रतिनिधि मंडलों से भेंट करेंगे।