मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों प्रदान किया गया वन अधिकार पट्टा

वनवासियों के चेहरे में दिखी मुस्कान

रायपुर | मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को अंबिकापुर पहुंचे। जहाँ उनका जनप्रतिनिधियों ने भव्य स्वागत किया। सीएम सरगुजा प्राधिकरण की बैठक में शामिल हुए । असल में आज प्रदेश के मुखिया भूपेश के सरगुजा जाने का मुख्य उद्देश्य पट्टाधारिओं को वन अधिकार पट्टा बाटना था। प्रदेश में 13 दिसंबर 2005 के पूर्व काबिज पात्र वनवासियों को वन अधिकार मान्यता पत्र ‘पट्टा’ दिए जाने की बात राज्य सरकार ने कही थी । यह पट्टे निजी और सामुदायिक रूप से काबिज पात्र वनवासियों को मिलना है । उल्लेखनीय है की कांग्रेस ने सत्ता में आने से पहले विधानसभा चुनाव के समय अपने घोषणा पत्र में वनांचल के हितग्राहियों को पट्टा देने की बात की थी, जिसे पूरा करने का बीड़ा भूपेश सरकरर ने जारी रखा है । स्वतंत्रता के साथ ईमानदारी और मेहनत से जीवनयापन करने वाले आदिवासी समाज को उनका अधिकार दिलाया जाएगा। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार ने वनवासी क्षेत्र में वर्षों से काबिज आदिवासियों को पट्टे देने का निर्णय लिया था, लेकिन वनवासी परिवारों को उनका अधिकार नहीं मिल पाया है। इन परिवारों को उनका अधिकार दिलाया जाएगा। प्रदेश में पात्र वनवासियों को निजी और सामुदायिक दावों के पट्टे प्रदान किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने बाटा वनाधिकार पट्टा
सरगुजा जिले के वनांचल में रहने वाले 301 वनवासियों को उनकी बेहतर जीवन यापन एवं समृद्धि के लिए वन अधिकार पट्टे मुखयमंती ने अपने हाथों प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह वन अधिकार पट्टा उनका अधिकार है। इसके तहत सरगुजा जिले के उदयपुर जनपद के 217 और लखनपुर जनपद के 84 वनवासियों को वन अधिकार पट्टा प्रदाय किया गया।

हितग्राहियों के चेहरे पर दिखी ख़ुशी
मुख्यमंत्री के हाथों पट्टा पाकर हितग्राहियों की मुस्कान देखते ही बनती थी। जिलेे के उदयपुर जनपद के ग्राम नुनेरा की श्रीमती चंद्रमत, ग्राम कोटबर्रा के श्री जयमंगल, ग्राम डाड़केसरा की श्रीमती जगनी बाई एवं श्री अर्जुन, ग्राम ढोढ़ाकेसरा के श्री घुरसाय, ग्राम सायर के श्री बलबीर, ग्राम चकेरी के श्री केवल साय, ग्राम मोहनपुर के श्री चैतराम, लखनपुर जनपद की ग्राम पंचायत तुनगुरी के श्री देवनाराण, श्री कलम साय, श्री कवल साय, ग्राम पंचायत बगदर्री के श्री मनबोध, ग्राम पंचायत लैंगा के श्री शिवसिंह, ग्राम पंचायत खुटिया के श्री सजन राम और श्री जगदीश ने पट्टा पाकर अपनी खुशी व्यक्त की तथा मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में शामिल हुए जनप्रतिनिधि और अधिकारी
पट्टा वितरण कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव, स्कूल शिक्षा, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष खेलसाय सिंह, सरगुजा क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के दोनों उपाध्यक्ष बृहस्पत सिंह एवं गुलाब कमरो, विधायकगण अमरजीत भगत, चिंतामणी महाराज, डॉ. प्रीतम राम सिंह, पारसनाथ राजवाडे़, डॉ. विनय जायसवाल, श्रीमती अम्बिका सिंह देव, विनय कुमार भगत, यू.डी. मिंज, मुख्य सचिव सुनील कुजूर, अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग आर.पी. मण्डल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।