Good News : स्मार्ट रायपुर को जल्द मिल सकेगा 24 घंटे पानी

नियमित जलापूर्ति की तैयारी में रायपुर स्मार्ट सिटी

रायपुर। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने अपने क्षेत्र में जलापूर्ति की 24 घंटे अबाधित व्यवस्था सुनिश्चित करने की नई योजना का प्रस्ताव तैयार कर निविदा की प्रक्रिया शुरू की है। यह योजना रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के ए.बी.डी. एरिया व मोतीबाग, गंज मंडी के कमांड एरिया में शुरू किए जाने की योजना है। एमडी शिव अनंत तायल ने बेहतर जल आपूर्ति हेतु स्मार्ट नेटवर्क तैयार करने इस योजना को तेजी से पूरा करने के निर्देश अपने अधिकारियों को दिए हैं।


रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के महाप्रबंधक तकनीकी एस.के. सुंदरानी के अनुसार अबाधित जलापूर्ति की स्मार्ट व्यवस्था के तहत जल आपूर्ति सुनिश्चित करने रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने यह योजना बनाई है। इस योजना के तहत 73.64 करोड़ की लागत से एबीडी एरिया, 5.1 एम.एल.डी. मोतीबाग व 3.4 एम.एल.डी. गंज के कमांड एरिया में निर्बाध जल आपूर्ति होगी। ज्ञात हो कि विश्व के अधिकांश विकसित शहरों में अबाधित जलापूर्ति की व्यवस्था है। इस व्यवस्था से जलजनित रोगों को रोका जा सकेगा। अब रायपुर में भी जल आपूर्ति की विश्वस्तरीय व्यवस्था की शुरूआत होगी।

स्मार्ट मीटर से वसूला जाएगा टैक्स
इस योजना के पूरा होने से 164 किलोमीटर परियोजना क्षेत्र में सभी 7 दिन साल भर 24 घंटे जलापूर्ति संभव होगा। इस व्यवस्था के तहत स्मार्ट मीटर लगाकर ऑटोमेटिक बिलिंग के सॉफ्टवेयर सिस्टम लगने से राजस्व वसूली का शत-प्रतिशत लक्ष्य भी पूरा होगा। इस व्यवस्था से वैध कनेक्शन भी शत-प्रतिशत हो सकेगा। उन्होंने आगे बताया कि इस योजना को 18 माह में पूरा किया जाएगा और संबंधित एजेंसी को 5वर्षों तक इसका आपरेशन मेंटेनेंस करना होगा। इसके लिए निविदा की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है। इस प्रणाली से पानी के दुरुपयोग और नुकसान को रोका जा सकेगा। एक अध्ययन के अनुसार 24×7 वाटर सप्लाई से पानी की खपत में 30% कम होगी। लोगो को पानी का स्टोरेज करने के झंझट से भी मुक्ति मिलेगी।

संबंधित पोस्ट

Breaking : सरकार ने तीन आईएएस अफसरों के बदले प्रभार

अक्की की फिल्म मेरी मूवी से बेहतर प्रदर्शन करें : सलमान खान

Big Breaking : दिल्ली-आगरा रेल लाइन के लिए 452 पेड़ काटने की अनुमति

Breaking News : दंतेवाड़ा में नक्सली बैनर, PALGA सप्ताह मनाने का ऐलान

क्रिसमस में कियारा-करीना के साथ अक्षय देंगे “गूड न्यूज़”

Breaking News : सीएस मंडल ने ली कलेक्टरों की बैठक, धान खरीदी की समीक्षा

Big News : राज्योत्सव का शुभारंभ करने नहीं आएंगी सोनिया गांधी

Breaking : राज्योत्सव का शुभारंभ करने आएंगी सोनिया गांधी

Big News : लखमा के बाद बोले CM भूपेश, नहीं होगा किसानों का क़र्ज़ माफ़…

Big News : गोवर्धन पूजा के दिन मनाया जाएगा “गौठान दिवस”

Good News : श्रीलंका में बिकेगी छत्तीसगढ़ीया कोसा और सिल्क साड़ी

Big News : अब प्रदेश सरकार पियक्कड़ों की करेगी गिनती…