मतगणना के लिए हाईअलर्ट मोड़ में जिला प्रशासन

चुनाव आयोग के निर्देशों को पालन कराने में मुस्तैद जिला प्रशासन

रायपुर। प्रदेश में दो चरणों में हुए विधानसभा निर्वाचन शांतिपूर्ण निपटने के बाद, अब निर्वाचन आयोग और जिला प्रशासन का अमला मतगणना को भी शांतिपूर्वक निपटाने की तैयारी में हैं।

इसके लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को स्ट्रांग रूम की लगातार मॉनिटरिंग के लिए निर्वाचन आयोग ने निर्देश पहले ही जारी कर दिए हैं। साथ ही शहर में शांति व्यवस्था को बनाए रखने पुलिस को भी सतर्क रहने को कहा है। 11 दिसंबर को होने वाली मतगणना के दौरान किसी प्रकार की कोई कमी या चुक ना रह जाए, इसके लिए निर्वाचन आयोग ने कलेक्टरों की क्लास भी लगाई। जहां आयोग की तरफ से मतगणना के लिए विभिन्न कायदे कानूनों को बारीकी से समझाया गया। साथ ही उन्हें मतगणना के दौरान सुरक्षा के लिए किए जाने वाले उपाय भी बताएं।

14 राउंड में होगी काउंटिंग
प्रदेश के 90 विधानसभा सीटों में हर विधानसभा सीट के लिए 14 टेबल काउंटिंग के लिए लगाए जा रहे हैं। जिसमें कुल 14 राउंड की काउंटिंग हर विधानसभा क्षेत्र के लिए की जानी है। आयोग ने पहले राउंड की काउंटिंग पूरी होने और प्राप्त मतों की उद्घोषणा होने के बाद ही दूसरे राउंड की काउंटिंग शुरू करने को भी कहा है।

बंद रहेंगी शराब दुकान
मतगणना के दौरान किसी भी प्रकार की कोई विवादित स्थिति निर्मित ना हो, या फिर कोई हंगामा ना हो उसके लिए भी जिला प्रशासन को आयोग ने पहले ही सचेत कर रखा है। लिहाजा जिला निर्वाचन अधिकारियों ने 11 तारीख को सभी शराब दुकानों और बार को बंद करने का फैसला लिया है। इस संबंध में सभी जिलों में आदेश भी जारी हो चुके हैं।