लोकसभा चुनाव : 35 फीसदी मतदान, सीईओ बोले-परेशानी नहीं

प्रदेश में कुछ एक स्थानों पर खराब हुई थी ईवीएम

रायपुर। देशभर में जहां लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान जारी है, वही छत्तीसगढ़ के 3 लोकसभा सीटों में भी मतदान किया जा रहा है। निर्वाचन आयोग की टीम इन तीनो लोक सभा सीटों पर हो रहे मतदान और पहुंच रहे मतदाताओं पर पल-पल की अपडेट ले रहे हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि प्रदेश में 35 फीसदी मतदान किया जा चूका है।

                           तीनो लोक सभा में चल रहे मतदान के लिए निर्वाचन दफ्तर में एक हाईटेक मॉनिटरिंग सिस्टम बनाया गया है। जिसके तहत राज्य के 3 लोकसभा सीटों में चल रहे मतदान की हर जानकारी दी जा रही है। सुब्रत साहू ने बताया कि कुछ एक जगह पर ईवीएम के खराब होने की शिकायत मिली थी। जिस पर तत्काल प्रभाव से पोलिंग बूथ में ईवीएम को रिप्लेस किया गया है। साहू ने यह भी बताया कि हर मतदान केंद्र में वोटर्स को ज्यादा से ज्यादा सुविधा दी जाए इस बात का ख्याल रखा गया है। जिसमें भीषण गर्मी से बचने के लिए टैंट और पीने के लिए ठंडा पानी, दिव्यांगों के लिए रैंप, दृष्टि बाधित लोगों के लिए ब्रेल लिपि जैसे तमाम तरह की सुविधाएं पोलिंग बूथ में मौजूद है। सुब्रत साहू ने ज्यादा से ज्यादा मतदान की अपील भी लोगों से की है।

लोकसभा चुनाव 2019ये है दूसरे चरण का चुनावी आंकड़ा
लोकसभा निर्वाचन-2019 के दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद के कुल 49 लाख सात हजार 489 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे है। इनमें कांकेर लोकसभा के 15 लाख 54 हजार 995, राजनांदगांव के 17 लाख 15 हजार 492 एवं महासमुंद लोकसभा के 16 लाख 37 हजार दो मतदाता शामिल हैं। तीनों लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के लिए कुल छह हजार 484 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। कांकेर में 2022, राजनांदगांव में 2322 तथा महासमुंद में 2140 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। कांकेर लोकसभा से नौ, महासमुंद से 13 और राजनांदगांव से 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

संबंधित पोस्ट

साल 2020-21 के बजट पर कारोबारियों से सीएम भूपेश ने लिए सुझाव

सीएम भूपेश ने केन्द्र सरकार से मांगी खनिज राॅयल्टी, लिखा पत्र…

पंचायत चुनाव : महासमुंद की इस सीट पर मुकाबला दिलचस्प

CGPSC Result 2018 : अंतिम परिणाम ज़ारी, अनिता बनी टॉपर

कोरिया के इस गोठान तक पहुंचने रास्ता तक नहीं…

सीएम भूपेश ने दी इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई…

NIA को बैन कराने सुप्रीम कोर्ट पहुंची भूपेश सरकार

मकर संक्रांति, पोंगल और लोहड़ी पर राज्यपाल और सीएम ने दी बधाई

छत्तीसगढ़ के व्यापार में नहीं, नक्सलियों की भर्ती में मंदी : सीएम भूपेश

कांकेर की अगवा बालिका तेलंगाना से बरामद , आरोपी गिरफ्तार

भानुप्रतापपुर के पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष पर हमला

सीएम भूपेश की पुलिस को नसीहत, 20-20 की तर्ज पर तेज़ी और प्रभावी हो काम