मल्लिकार्जुन खड़गे पहुंचेंगे रायपुर, 8 बजे होगी कांग्रेस विधायकदल की बैठक

कांग्रेस विधायकदल की बैठक में होगा मुख्यमंत्री का फैसला

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत के बाद मुख्यमंत्री चुनने के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने अपनी तैयारी कर ली है। एआईसीसी की तरफ से लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभा रहे मल्लिकार्जुन खड़गे को छत्तीसगढ़ में ऑब्जर्वर बनाया है।

मुख्यमंत्री का फैसला

लिहाजा खड़के बुधवार की शाम 7:00 बजे राजधानी रायपुर पहुंचेंगे। जिसके बाद वे रात 8:00 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक लेंगे। इस बैठक में खड़गे निर्वाचित विधायकों से प्रदेश में मुख्यमंत्री के चेहरे पर चर्चा करेंगे। जिसके साथ ही वे राहुल गांधी और एआईसीसी की मंशा से भी प्रदेश के नवनिर्वाचित विधायकों को रूबरू कराएंगे। जिसके बाद मुख्यमंत्री के नाम पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी। यह मुहर भी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राहुल गांधी ही लगाएंगे। लिहाजा ऑब्जर्वर मलिकार्जुन खड़गे कांग्रेस विधायक दल के फैसले को और राहुल की मंशा बताने के बाद हुए निर्णय के साथ वापस दिल्ली लौटेंगे। जिसके बाद प्रदेश में मुख्यमंत्री का नाम तय किया जाएगा।

ये है मुख्यमंत्री के दावेदार
बतौर मुख्यमंत्री के लिए छत्तीसगढ़ कांग्रेस में तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। कार्यकर्ताओं की मांग के बीच इस बात को लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है कि आखिर हमारा नया मुखिया कौन होगा ? इसमें सबसे प्रबल दावेदार भूपेश बघेल हैं। इनके साथ ही नेता प्रतिपक्ष की भूमिका अदा कर चुके टीएस सिंहदेव, पार्टी के वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा, ताम्रध्वज साहू, अमितेश शुक्ला, मोहम्मद अकबर, रविंद्र चौबे जैसे कई नाम है। साथी सुबाई सियासत में राज्य बनने के बाद पहली दफा चुनाव लड़े पूर्व केंद्रीय मंत्री चरणदास महंत का भी नाम प्रबल दावेदारों में से एक है। लिहाजा कांग्रेस को अपनी सरकार का मुखिया चुनने के लिए काफी दांव-पेच लगाना पड़ सकता है।