नरवा, गरवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना को मिली गहलोत से सराहना

राज्स्थान में होगा छत्तीसगढ़ के तर्ज पर गौठान योजना फलीभूत

रायपुर|राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत अपने मंत्रीमंडल के सहयोगियो के साथ आज छत्तीसगढ के दौरे पर है।इस अवसर पर गहलोत और सीएम भूपेश आदर्श गौठान बनचरौदा देखने पहुचे। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ आए मंत्रीद्वय लालचंद कटारिया और गोपाल बाड़िहया एवं विधायक रोहित वोहरा का छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और मंत्रीगण तथा बनचरौदा के ग्रामीणों ने उत्साह के साथ छत्तीसगढ़ी संस्कृति के प्रतीक खुमरी पहनाकर आत्मीय स्वागत किया। इस दौरान अतिथियों को स्वल्पाहार के रूप में छत्तीसगढ़ के पारंपरिक व्यंजन-ठेठरी, खुरमी, अइरसा, बोबरा, करी लड्डू, आदि परोसा गया।

इस अवसर पर अतिथियों द्वारा गोबर से निर्मित उत्पादों की सूची का विमोचन तथा गोठान परिसर में पौधरोपण किया गया। गहलोत और उनके साथ आए मंत्रीगणों ने महुएं पेड़ के छांव तले गौठान में एक साथ मौजूद सैकड़ों गायों, स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा गौठान के गोबर से बनाये पूजन सामग्री, सौंदर्य प्रसाधन, जैविक खाद, औषधि, कुटीर उद्योग के माध्यम से दोना-पत्तल तैयार करने के साथ आत्म निर्भरता की ओर ग्रामीण महिलाओं के बढ़ते कदम को देखकर सराहना की। राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी विकास योजना के कार्यों को एक नवाचार बताते हुये छत्तीसगढ़ सरकार की मुक्तकंठ से प्रशंसा की और राजस्थान में भी नंदी गौशाला स्थापित कर इस नवाचार को अपनाने की बात कही।

किसान सम्मेलन में शरीक हुए गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज रायपुर जिले के गोबरा नवापारा में आयोजित किसान सम्मेलन में शामिल हुए। उन्होंने यहाँ लोकार्पण, भूमि-पूजन और पट्टा वितरण कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। कार्यक्रम का आयोजन गोबरा नवापारा के शासकीय हरिहर हाई स्कूल मैदान में किया गया। इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में राज्य शासन के कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चैबे, नगरीय प्रशासन एवं श्रम मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, सांसद छाया वर्मा, विधायक गण जिला पंचायत अध्यक्ष शारदा वर्मा, सहित बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे।
————