देशभर में ट्रैफिक नए कायदे क़ानून लागू, बगैर हेलमेट के 1000 का जुर्माना

नाबालिक के गाडी चलाने पर मालिक / पालक होंगे सजा के हक़दार

रायपुर। मोटर वाहन (संशोधन) विधेयक, 2019 के तहत आज से देश भर में ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर तगड़ा जुर्माना भरना होगा। पिछले महीने संसद ने मोटर व्हीकल एक्ट (संशोधन 2019 ) मंजूरी दे दी थी, जिसके बाद आज इन नियमों को लागू किया जा रहा है। इस संबंध में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि नए कानून का उद्देश्य लोगों में भय पैदा करना है, जो यातायात नियमों का उल्लंघन करते है। इसके साथ ही “इंटेलिजेंट ट्रैफिक सिस्टम” से यतायात नियमों के उल्लंघन की मानेटरिंग की जाएगी। जिसमें चालान के साथ ही मोबाइल फोन के इस्तेमाल, ट्रैफिक लाइट जंप करने और गलत लेन पर गाड़ी चलाने जैसे अपराधों को “डेंजरस ड्राइविंग” के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।

घर बैठे पटाएं ई चालान
छत्तीसगढ़ में भी ये नियम आज से लागू कर दिया गया। इस संशोधन के बाद बदले कायदे कानून की जानकारी स्पेशल डीजी आरके विज ने बताया कि नए मोटर वाहन अधिनियम के तहत सीट बेल्ट न पहनने, लाल बत्ती कूदने और नशे में गाड़ी चलाने जैसे सामान्य ट्रैफ़िक उल्लंघनों के लिए दंडात्मक प्रावधानों को अधिक कठोर बनाया गया है। आई आपको भी बताते है कौन से नियम तोड़ने पर आपको कितना जुर्माना आज से भरना होगा।

0 नाबालिक द्वारा गाडी चलाते हुए पाए जाने / यातायात नियम का उल्लंघन करने पर पालक या वाहन मालिक पर अपराध दर्ज होगा। पालक या वाहन मालिक पर 25000 जुर्माना और तीन साल की सजा / इसके अलावा 12 माह के लिए गाडी का रजिस्ट्रेशन भी रद्द करने का प्रावधान रखा गया है। / नियम तोड़ने वाले नाबालिग को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस नहीं दिए जाएंगे

0 बग़ैर लाइसेंस के गाडी चलाने पर पहले 500 रुपए का चालान पटता था जो आज से 5000 रुपए का पटेगा।

0 गाड़ियों की ओवरस्पीडींग पर बाइक / मोपेट ( दो पहिया) को 1000 से 2000 रुपए, वहीं फोर व्हीलर ( लाईट व्हीकल) को 2000 से 4000 रुपए का जुर्माना लगेगा।

0 रफ ड्राइविंग / अपनी ड्राइविंग से दूसरे की जान जोखिम में डालने / खतरनाक ढंग से वाहन चलाने / सामान्य सड़क में स्टंट करने पर 1000 से 5000 रुपए तक का फाइन और छह माह से एक वर्ष की जेल का प्रावधान किया गया है।

0 ड्रंक एंड ड्राइव में एक हज़ार की जगह अब सीधे 10 हजार रुपए का जुर्माने वसूला जाएगा।

0 क्षमता से ज़्यादा सवारी बिठाने पर 200 रुपए / सवारी के हिसाब से जुर्माना देय होगा, साथ ही तत्काल / मौके पर ही उक्त अतिरिक्त सवारी को उतारना भी होगा।

0 कार की सीट बेल्ट नहीं लगाने / साथ ले जा रहे सवारी / बच्चों को सीट बेल्ट के बिना बिठाने पर एक हजार चालान लिया जाएगा।

0 बगैर हेलमेट के गाड़ी चलाने पर 1000 रुपए जुर्माना और तीन माह के लिए लाइसेंस रद्द किया जाएगा।

0 एंबुलेंस / फायर ब्रिगेड / इमरेजेंसी व्हीकल को रास्ता नहीं दिए जाने पर छह महीने की जेल के साथ 10 हजार रुपए जुर्माना।

0 साइलेंट जोन में ज़बरिया हॉर्न बजाने पर 1000 रुपए जुर्माना देना होगा।

0 बगैर इंश्योरेंश के वाहन चलाने पर 2000 रुपए जुर्माना वसूल किया जाएगा।