मुख्यमंत्री के जनचौपाल “भेंट-मुलाकात” में उमड़ा जन सैलाब

सड़क, सामुदायिक भवन समेत अन्य दिक्कतों पर ग्रामीणों ने दिए आवेदन

रायपुर | मुख्यमंत्री निवास में प्रति बुधवार को आयोजित जन चौपाल भेंट मुलाकात मे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए लोगों ने मुलाकात की। वहीँ उन्हें अपनी समस्याओं से भी अवगत कराया। इसके साथ ही उनसे समस्याओं के निराकरण का आग्रह भी किया। सीएम भूपेश बघेल चौपाल के दौरान आम जनता से मिले सुझावों और जनहितकारी योजनाओं के फीडबैक पर भी गौर किया।

                                  आज के जन चैपाल में आम जनों के साथ संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भी सीएम बारी बारी से मुलाकात करते रहे। सभी की समस्याएं सुन उनका समाधान करने अधिकारियों को निर्देषित भी किया। सीएम के छठी जन चैपाल में प्रदेशभर से हजारों लोग अपनी अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर पहुंचे थे। जिसमें दिव्यांगजनों ने रोजगार के लिए सीएम से गुहार लगाई। इसके साथ ही महिलाएं भी अपने बच्चे को गोद मे लिए हुए प्रदेष के मुखिया के समक्ष अपनी समस्याएं रखी। वही राशन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, जमीन के पट्टे जैसे अलग-अलग समस्याओं को लेकर एक उम्मीद के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के समक्ष जन चैपाल में पहुंचे लोग काफी आष्वस्त भी दिखाई दिए। सभी को यही उम्मीद है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल उनकी समस्याओं को सुनेंगे और समाधान भी करेंगे।

लोगो ने सुनाई समस्याएं
0 बालोद जिले के डौंडीलोहारा विकासखंड के कमकापार से आए ग्रामीणों के प्रतिनिधि मंडल ने गांव में एक डामर सड़क बनाने के लिए मुख्यमंत्री को आवेदन दिया । यहां की आबादी लगभग 1500 है, यदि यहां सड़क बनती है, तो इससे आसपास के ग्रामीणों को भी काफी सहूलियत मिलेगी ।
0 उत्तर बस्तर कांकेर से आए कंडरा जनजाति समाज के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात करके उनसे कांकेर में एक सामाजिक सामुदायिक भवन बनवाने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने उन्हें प्राधिकरण के माध्यम से इसके लिए स्वीकृति दिलाने का आश्वासन दिया ।
0 नई राजधानी प्रभावित किसान कल्याण समिति के प्रतिनिधि मंडल ने भी मुख्यमंत्री से मुलाकात की और अपनी विभिन्न मांगों के संबंध में उन्हें ज्ञापन सौंपा । मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रतिनिधि मंडल द्वारा सौंपा गया ज्ञापन परीक्षण के लिए मुख्य सचिव को भेजा गया है
0 रायपुर शहर के ईसाई समाज के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर उनसे रायपुर शहर में कब्रिस्तान के लिए भूमि उपलब्ध कराने का आग्रह किया । मुख्यमंत्री के निर्देश पर उनका आवेदन आवश्यक कार्यवाई के लिए कलेक्टर रायपुर को भेजा गया है।
0 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप में हिस्सा लेने राजधानी रायपुर की खिलाड़ी कुमारी रंजीता खलखो को एक लाख रूपए की राशि स्वेच्छानुदान से स्वीकृत की है। उनका चयन इस वर्ष माह अक्टूबर में चीन के जंजुग में आयोजित मिनी गोल्फ वर्ल्ड कप चैंपियनशिप के लिए हुआ है। इस प्रतियोगिता में वे देश का प्रतिनिधित्व करेंगी।
0 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सह्रदयता से वयोवृद्ध फागुनी बाई को घुटना रिप्लेसमेंट के लिए और अनेक जरूरतमंद मरीजों को संजीवनी कोष, स्वेच्छानुदान सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से इलाज के लिए आर्थिक सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने अनेक प्रकरणों में स्वीकृति प्रदान की है।
0 जांजगीर-चांपा जिले के नवागढ़ की रहने वाली श्रीमती बहतरीन कश्यप को ब्रेन ट्यूमर के इलाज के लिए , कवर्धा जिले के ही मानिकचौरी निवासी सुरेश कुमार को इलाज के लिए, सुरेश कुमार एक सड़क दुर्घटना में घायल हो गए थे ,उनका इलाज अस्पताल में चल रहा है , इसी तरह राजनांदगांव जिले के भेड़ीकला के प्रदीप और बिलासपुर जिले के ग्राम मोढ़े के मोहन सिंह को भी मुख्यमंत्री ने संजीवनी कोष से सहायता उपलब्ध कराने के लिए स्वीकृति प्रदान की।

जनचौपाल में मानदेय का भुगतान नहीं होने की आई शिकायत
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासी विकास विभाग के छात्रावास-आश्रमों में काम कर रही प्रशिक्षित एएनएम और नर्सों से काम नहीं लेने और उनके मानदेय का भुगतान नहीं होने की शिकायत पर आदिवासी विकास विभाग के सचिव से इस सम्बन्ध में विस्तृत प्रतिवेदन मांगा है । छात्रावास-आश्रमों में यह एएनएम और नर्सें संविदा पर सहायक अधीक्षक के रूप में काम कर रही हैं , इन संविदा नर्सों और एएनएम के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री से आज जन चौपाल, भेंट -मुलाकात में उनसे मुलाकात की और उन्हें अपनी समस्या बतायीं। उन्होंने बताया कि दो-तीन वर्षों से वे लोग काम कर रहे थे ,लेकिन इस वर्ष जनवरी माह से उनसे काम नहीं कराया जा रहा है उनकी नियुक्ति छात्रावास आश्रमों में किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए की गई थी । मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को इस संबंध में उचित पहल का आश्वासन दिया।