रेलवे भर्ती2019: रिक्तियो को भरने आवेदन आमत्रित है

कार्यकारी सहायक,डाटा एंट्री ऑपरेटर और डिजिटल कार्यालय सहायक के 95 पद रिक्त

रायपुर | Railway Recruitment : 2019 भारतीय रेलवे ने भारी रिक्तियों को भरने के लिए नई नौकरी की अधिसूचना जारी कर दिया है, जिसके लिए आवेदन आमंत्रित है। दक्षिणी रेलवे ने पूर्णकालिक सहायक अनुबंध के आधार पर कार्यकारी सहायकों (अंग्रेजी) / डाटा एंट्री ऑपरेटरों और डिजिटल कार्यालय सहायकों (अंग्रेजी) के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर सकते हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन करने की अंतिम तिथि से पहले या 30 जून 2019 तक पदों के लिए आवेदन करें। आवेदक ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए rrcmas.in पर लॉगइन करें। आवेदन करने से पहले नीचे दिए गए भर्ती के विवरणों का ध्यान रखे।

आयु सीमा: 1 जनवरी, 2019 तक आवेदकों की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है, ओबीसी -नई क्रीमी लेयर उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष, 10 वर्ष विकलांग व्यक्तियों के लिए।

शैक्षिक योग्यता: बीसीए / बी.एससी कम्प्यूटर साइंस / आईटी (ओआर) डिग्री किसी भी विषय में एमएससी ऑफिस 2010 या बाद के संस्करण में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस स्पेशलिस्ट सर्टिफिकेशन।

पदों और रिक्तियों की संख्या: कार्यकारी सहायक (अंग्रेजी) , डाटा एंट्री ऑपरेटरों और डिजिटल कार्यालय सहायक (अंग्रेजी) – 95 पद

नोट: सभी तरह से पूर्ण होने वाले आवेदन 30 जून 2019 (शाम 5 बजे) तक “केवल ऑनलाइन” जमा किए जाएं। डाक से भेजे गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

आवेदन शुल्क: इस अधिसूचना के जवाब में पूर्णकालिक अनुबंध के आधार पर कार्यकारी सहायक (अंग्रेजी) / डाटा एंट्री ऑपरेटर और डिजिटल कार्यालय सहायक (अंग्रेजी) के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को नीचे दिए गए विस्तृत रूप में निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

यूआर / ओबीसी उम्मीदवारों के लिए, आवेदन शुल्क 500 रुपये है। इस शुल्क के लिए, स्क्रीनिंग टेस्ट में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार को 400 रुपये की राशि वापस की जाएगी। उम्मीदवारों को स्क्रीनिंग टेस्ट में उपस्थित नहीं होने पर कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा। एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / महिला / आर्थिक रूप से पिछड़े / अल्पसंख्यक उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है। स्क्रीनिंग टेस्ट में उपस्थित होने पर ऐसे सभी उम्मीदवारों को 250 रुपये का पूर्ण धन वापस किया जाएगा। उम्मीदवारों को स्क्रीनिंग टेस्ट में उपस्थित नहीं होने पर कोई रिफंड नहीं दिया जाएगा।

नोट: अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, बशर्ते प्रदान की गई फीस को छोड़ना होगा

चयन प्रक्रिया: उम्मीदवारों को कंप्यूटर और अंग्रेजी में दक्षता / ज्ञान होना चाहिए। चयन लिखित / ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा। लिखित / ऑनलाइन स्क्रीनिंग में केवल अंग्रेजी में 100 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे। गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा। प्रत्येक 3 गलत उत्तरों के लिए एक अंक काटा जाएगा। स्क्रीनिंग टेस्ट की अवधि 1 घंटे (90 मिनट) है। कंप्यूटर, अंग्रेजी, बुनियादी मात्रात्मक कौशल और सामान्य ज्ञान के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए प्रश्न निर्धारित किए जाएंगे। स्क्रीनिंग टेस्ट केंद्र केवल दक्षिणी रेलवे के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में होंगे।

जिन उम्मीदवारों को शामिल होना है, वे लिखित / ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट में योग्यता की स्थिति, अधिसूचित पद और आरक्षण नियमों की सीमा के अधीन होंगे। उम्मीदवारों को निर्धारित चिकित्सा वर्गीकरण में फिट पाया जाना चाहिए।