राजीव गांधी की जयंती में लगाए पौधे, संरक्षण का लिया संकल्प…

रायपुर । पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर आज पूरे प्रदेश के सभी नवोदय विद्यालय परिसर में सघन वृक्षारोपण किया गया। इस वृक्षारोपण में स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी और नवोदय स्कूल के विद्यार्थी-शिक्षक भी शामिल हुए।

           सद्भावना दिवस के अवसर पर सभी ने शपथ लिया कि वे जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म अथवा भाषा का भेदभाव किए बिना सभी भारतवासियों की भावनात्मक एकता और सद्भावना के लिए कार्य करेंगे। हिंसा का सहारा लिए बिना सभी प्रकार के मदभेद बातचीत और संवैधानिक माध्यमों से सुलझाएंगे। सद्भावना दिवस के अवसर पर विद्यालयों में सद्भावना दौड़ का भी आयोजन किया गया।

गौरतलब है कि नवोदय विद्यालय की नींव पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के कार्यकाल में रखी गई थी। जवाहर नवोदय विद्यालय भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चलाई जाने वाली पूरी तरह से आवासीय, सह शिक्षा, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली से संबंद्ध शिक्षण परियोजना है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के अंतर्गत ऐसे आवासीय विद्यालयों की कल्पना की गई जिन्हें जवाहर नवोदय विद्यालय का नाम दिया गया। विद्यालय में सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाने का उत्तम प्रयास किया गया। इस परियोजना का प्रमुख लक्ष्य गांव-गांव तक उत्तम शिक्षा पहुंचाना है। ये विद्यालय पूर्णतः आवासीय एवं निःशुल्क विद्यालय होते है जहां विद्यार्थियों को निःशुल्क आवास, भोजन, शिक्षण सामग्री, शिक्षा एवं खेलकूद सामग्री उपलब्ध कराई जाती है।