नया रायपुर का नाम बदलकर होगा अटल नगर, रमन कैबिनेट में हुए कई अहम फैसले

रमन कैबिनेट में सिटीबस परिचालन, सहज बिजली बिल योजना समेत हुए कई फैसले

रायपुर। नया रायपुर को अब नया रायपुर नहीं बल्कि अटल नगर कहा जाएगा। रमन कैबिनेट में ये अहम फैसला लिया गया। इसके साथ ही नया रायपुर में बने सेन्ट्रल पार्क का नामकरण भी अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया जाएगा। इसके साथ ही रमन कैबिनेट में सिटीबस सेवा, बिजली, दिव्यांगजन के लिए भी कई अहम फैसले लिए गए है।

Raman Singh

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने केबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण में स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के ऐतिहासिक योगदान को देखते हुए नया रायपुर का नामकरण अटल नगर करने और वहां अटल जी की मूर्ति स्थापित करने का फैसला हुआ है। सेंट्रल पार्क का नामकरण भी उनके नाम पर और नया रायपुर में ही अटल स्मारक बनाने का फैसला भी कैबिनेट में हुआ है। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि बैठक में बिलासपुर विश्वविद्यालय और राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज का नामकरण अटल बिहारी के नाम पर करने पर भी कैबिनेट ने मजूरी दी है। प्रदेश सरकार के द्वितीय चरण की विकास यात्रा को अटल विकास यात्रा के नाम से आयोजित करने का भी निर्णय हुआ।

पढ़े : कैबिनेट की मुहर के बाद अब छत्तीसगढ़ में बनेगा फिल्म विकास निगम

इन मसलों पर भी बनी सहमति
रमन कैबिनेट में नया रायपुर के नामकरण के आलावा भी कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। जिनमे सिटी बीएस के लिए बेमेतरा, दुर्ग, जांजगीर-चांपा, रायगढ़ और कोण्डागांव के 17 मार्गों पर परिचालन की सहमति दी है। साथ सरकार की सहज बिजली बिल योजना का भी अनुमोदन कैबिनेट में हुआ। इस योजना के लागू होने पर राज्य के 12 लाख से ज्यादा घरेलू कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं को फायदा होगा। बैठक में दिव्यांगजनों के लिए आरक्षण को बढ़ाकर सात प्रतिशत किया गया है। साथ ही तेन्दूपत्ता संग्राहकों को मिलेगा 745 करोड़ का बोनस देने पर भी सहमति बनी है।