छत्तीसगढ़ में राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए एक दिन रहा अब शेष

14 दिनों मे करीब 42 लाख आवेदन शिविरों में जमा,सितंबर मे मिलेगा नया कार्ड

रायपुर |छत्तीसगढ़ मे वर्तमान में एपीएल और बीपीएल राशन कार्डो के लिए शिविर लगाकर नवीनीकरण करने का कार्य अंतिम दिनों की ओर है।29 जुलाई को नवीनीकरण समाप्त हो जाएगा। प्रदेश में प्रचलित सभी 58 लाख 54 हजार राशन कार्डो का नवीनीकरण का कार्य 15 जुलाई से शुरू है। इसके लिए सभी ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों के वार्ड में आवेदन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। एक दिन षेश बचे राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए एक पन्ने के आवेदन पत्र के साथ मुखिया के पासपोर्ट साइज के दो फोटो, आधार कार्ड और बैंक खाता की फोटोकॉपी लगानी पड़ेगी।

हो रही है सूक्ष्म जांच
राशनकार्ड नवीनीकरण शिविरों में अभी तक बीते 14 दिनों में लगभग 42 लाख राशनकार्ड धारियों ने संबंधित शिविरों मे जाकर आवेदन जमा कर दिया है। नवीनीकरण के दौरान अब हितग्राहियों के वर्तमान पते का उल्लेख किया जा रहा है ताकि कार्ड के सत्यापन में कोई दिक्क्त न आए और सुविधाजनक तरीके से हितग्राहियों का नाम पंजी में भी अंकित किया जा सके। डिजिटलिकरण के तहत भी खाद्य विभाग की जनभागीदारी वेबसाईट में भी राशन कार्ड धारको का विवरण दर्ज किया जा रहा है। जिससे धारक अपने नाम ऑनलाईन भी देख सके।

सितंबर मे होगा नए कार्डो का वितरण
एपीएल और बीपीएल के राशन कार्ड की संपूर्ण जांच के बाद नए राशन कार्ड का वितरण ग्राम पंचायत और नगरीय निकाय के वार्डों में एक से आठ सितंबर 2019 के बीच किया जाएगा। कार्ड पूरी तरह निशुल्क बनाया जाएगा। नए कार्ड जारी होने तक पुराने कार्ड पर ही राशन सामग्री प्राप्त होती रहेगी। नया राशन कार्ड देते समय कार्ड धारकों को अपना पुराना राशन कार्ड जमा करना अनिवार्य होगा।