45 वाटर वेंडिंग मशीन से स्टेशन में बुझ रही प्यास

रेलवे स्टेशनों में मिल रहा 5 रूपये में 1Lt RO वाटर

बिलासपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के कार्य क्षेत्र का सबसे बड़ा 46 प्रतिशत से भी अधिक का हिस्सा छत्तीसगढ़ राज्य में फैला हुआ है। इस रेलवे ज़ोन के अधिकांश बड़े स्टेशन जैसे बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग स्टेशन है। जहाँ रेलवे ने सबसे ज़्यादा वाटर वेंडिंग मशीन इंसटाल किए है। दरअसल छत्तीसगढ़ में गर्मी तीखे तेवर दिखाती है।

वाटर वेंडिंग मशीन

विशेष रूप से मई एवं जून माह में इससे बचने के लिए शीतल पेय जल की सबसे ज़्यादा जरूरत होती है। इस जरुरत को पूरी करने के लिए IRCTC के द्वारा पूरे दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 68 स्टेशनो में RO मशीन लगाकर शुद्ध शीतल जल उपलब्ध करने की वयवस्था की जा रही है, ताकि यात्री अपनी यात्रा के सुविधा पूर्वक पूरी कर सके ।

वाटर वेंडिंग मशीन           वर्तमान में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के चार स्टेशनो में बिलासपुर एवं रायपुर मंडल में ही कुल 34 मशीन लागाई गए है । जिसमें मशीनों का इंस्टोलेशन एवं काउंटरों का संचालन IRCTC के द्वारा की जा रही है। इस व्यवस्था के अंतर्गत काउंटर बनाकर मशीन के द्वारा RO जल यात्रियों के मांग के अनुसार बोतलों में भरकर दी जाती है और इसके लिए कम से कम राशि का भुगतान रेल यात्रियो को करना होता है । इस प्रकार रेल यात्रियो को शुद्ध शीतल जल RO मशीन के द्वारा प्राप्त होती है जो स्वस्थ एवं सफ़र के लिए उपयुक्त होती है ! यह व्यवस्था काफी लोकप्रिय भी है।

कहा कितनी मशीनें
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा वर्तमान में बिलासपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले 07 स्टेशनों में 19 मशीन लगाए गए हैं जिनमें बिलासपुर स्टेशन में 8, रायगढ़ स्टेशन में 4, चम्पा स्टेशन में 2, शहडोल स्टेशन में 2, एवं कोरबा, अकलतरा, व पेंड्रारोड स्टेशन में 1-1 वाटर वेंडिंग़ मशीन लगाये गए | रायपुर मंडल के 15 स्टेशनों में वाटर वेंडिंग़ मशीन लगाये गए जिसमें रायपुर स्टेशन में 06, दुर्ग स्टेशन में 04, भाटापारा में 02 एवं तिल्दा स्टेशन में 02 मशीन लगाये गए है | इस प्रकार रायपुर मंडल में 12 एवं बिलासपुर मंडल में 03 वाटर वेंडिंग़ मशीन लगाये गए है ! इसी प्रकार नागपुर मंडल में भी 9 स्टेशनों में वाटर वेंडिंग़ मशीन लगाये गए । राजनंदगावं में 2, डोंगरगढ़ में 2, भंडारा में 1 एवं गोंदिया में 4 RO मशीन लगाये गए है | इसके अतिरिक्त जल्द ही बिलासपुर मंडल के विभिन्न स्टेशनों में 11, रायपुर मंडल के विभिन्न स्टेशनों में 5 एवं नागपुर मंडल के विभिन्न स्टेशनों में 9 और RO वाटर के मशीन लगाये जायेंगे | इस प्रकार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में कुल 64 RO मशीन में से 45 मशीन लगाये गए है |

RO वाटर की कीमत इस प्रकार है :-

क्र.  मात्रा               क़ीमत (बिना बोतल)           (बोतल सहित)
1. 300 ml.                   1 रु.                                2 रु.
2. आधा लीटर                3 रु.                                5 रु.
3. एक लीटर                  5 रु.                                 8 रु.
4. दो लीटर                    8 रु.                                12 रु.
5. पांच लीटर                20 रु.                               25 रु.