Video : विश्व आदिवासी दिवस पर मांदर बजा कर नाचे सीएम भूपेश

मुख्यमंत्री ने दी 214 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगात

रायपुर। विश्व आदिवासी दिवस पर सूबे के मुखिया एक अलग अंदाज़ देखने को मिला। ढोल और मांदर की थाप सुनकर वो खुद को रोक नहीं पाए और खुद ढोल लेकर उसमे थाप देते नज़र आए। सीएम भूपेश बघेल ने न सिर्फ मांदर में थाप दी बल्कि आदिवासी नृतक दल के साथ जमकर झूमे। उनके साथ पीसीसी चीफ मोहन कारकाम ने भी जबरदस्त उत्साह के साथ नृत्य कर अपनी ख़ुशी जाहिर की।
आज विश्व आदिवासी दिवस प्रदेश के अलग अलग जगह हुए कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को बड़ी सौगात दी है।

उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीें जयंती के उपलक्ष्य पर आगामी 2 अक्टूबर से छत्तीसगढ़ को कुपोषण से मुक्त करने के लिए प्रदेश के सभी आंकाक्षी जिलों में अभियान प्रारंभ करने की घोषणा की है। इस अभियान के तहत कुपोषण और एनीमिया से पीड़ितों को प्रतिदिन निःशुल्क पौष्टिक भोजन प्रदान किया जाएगा। आगामी 3 साल में छत्तीसगढ़ को कुपोषण और एनीमिया से मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में प्री-मैट्रिक छात्रावास के छात्रों की छात्रवृत्ति 700 रूपए से बढ़ाकर एक हजार करने, कॉलेज में सीट बढ़ाने की घोषणा की। वहीं मांझी, चालकियों का नाम जो छूट गए हैं उनके बारे में कैबिनेट में निर्णय लिए जाने की बात कही।

होनहारों का किया सम्मान ली सेल्फी
राजधानी रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित समारोह में आदिवासी समाज के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का सम्मान किया। उन्होंने देश के विभिन्न आईआईटी, एनआईटी मेडिकल कॉलेज में अध्ययनरत 51 छात्रों को लैपटॉप प्रदान किया। बघेल ने समारोह में युवा कैरियर निर्माण योजनांतर्गत विभिन्न शासकीय सेवाओं में चयनित 10 प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया। इस मौके पर गरियाबंद, कांकेर, जशपुर के सांस्कृतिक दलों ने मनमोहक प्रस्तुति दी।    

कार्यक्रम में आदिवासी समाज के लोगों को अपनी सभ्यता-संस्कृति के संरक्षण के लिए संकल्प भी लिया। मुख्यमंत्री जब विद्यार्थियों को लैपटॉप और प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित कर रहे थे तभी एक छात्रा ने उनके साथ सेल्फी लेने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने छात्रा के हाथ से मोबाइल लेकर उनके साथ सेल्फी लेकर उत्साहवर्धन किया।

कोंडागांव में दी विकास की सौगात
अन्तर्राष्ट्रीय विश्व आदिवासी दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोण्डागांव जिले के मुख्य कार्यक्रम में कोण्डागांव जिले में विकास कार्यों के लिए लगभग 214 करोड़ 71 लाख रूपए की

             लागत से 72 कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास (भूमिपूजन) किया गया। इनमें 45 करोड़ 21 लाख रूप्ए के पूर्ण किए जा चुके 22 कार्य और 169 करोड़ 49 लाख रूपए के नए विकास कार्यों का शिलान्यास शामिल है।