अमेरिका ओपन : थीम ने जीता अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब  

जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 से हराया

न्यूयॉर्क| वल्र्ड नंबर-3 ऑस्ट्रिया के टेनिस खिलाड़ी डोमिनिक थीम ने दो सेटों से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए अमेरिका ओपन में पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीत लिया है। अपना चौथा ग्रैंड स्लैम फाइनल खेल रहे थीम ने रविवार रात यहां आर्थर एशर स्टेडियम में खेले गए एक रोमांचक मुकाबले में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया।

दोनों खिलाड़ियों के बीच यह मैराथन मुकाबला करीब चार घंटे से भी अधिक समय तक चला।

थीम इससे पहले 2018, 2019 फ्रेंच ओपन और 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में हार गए थे।

दूसरी सीड थीम ने दो सेट हारने के बाद तीसरे सेट में जबरदस्त वापसी की और तीसरा सेट 6-4 से जीत लिया।

27 साल के थीम के लिए आसान रहा और उन्होंने 6-3 से ज्वेरेव को हरा दिया।

पांचवां सेट जीतने के लिए थीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी। 5-3 से पिछड़ने के बाद थीम मैच को टाई ब्रेकर में ले गए। चार घंटे से ज्यादा चले मैच को आखिरकार थीम ने जीत कर इतिहास रच दिया।

अमेरिका ओपन के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब कोई खिलाड़ी फाइनल में पहले दो सेट हारने के बाद खिताब जीता हो। इसके साथ ही पहली बार ऐसा हुआ है कि फाइनल टाईब्रेकर से जीता हो।

थीम ने मैच जीतने के बाद कहा, ” यहां मौजूद रहना और अब भी विश्वास करना मुश्किल था, लेकिन मैंने इसे कर दिया। यह एक स्लैम फाइनल है..और हमेशा विश्वास था।”

थीम ने आगे कहा, ” हमने 2014 में एक दूसरे को जानना शुरू किया और सीधे एक अच्छी दोस्ती हुई और अब एक बेहतरीन प्रतिद्वंद्विता।”

उन्होंने कहा, ” हमने कोर्ट पर और कोर्ट के बाहर बहुत अच्छी बातें की हैं। यह आश्चर्यजनक है कि हमारी यात्रा ने हमें इस पल को साझा करने के लिए लाया है। काश आज दो विजेता हो सकते। मुझे लगता है कि हम दोनों ही जीतना डिजर्व करते थे।”

इस जीत के बाद साथ ही थीम ने अब ज्वेरेव के खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 8-2 का कर लिया है।

(आईएएनएस)