आईपीएल नीलामी : मौरिस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने  

चेन्नई| दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मौरिस चेन्नई में आईपीएल 2021 सत्र के लिए गुरुवार को चल रही खिलाड़ियों की नीलामी में अबतक के सबसे मंहगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गए।

आईपीएल के पिछले सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलने वाले मौरिस का बेस प्राइस 75 लाख रुपए था और उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपए में खरीद कर अपनी टीम में शामिल किया।

इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के युवराज सिंह के नाम था, जिन्हें दिल्ली कैपिटल्स (उस समय दिल्ली डेयरडेविल्स) ने 2015 में 16 करोड़ रुपये में खरीदा था। यह आईपीएल का एक रिकार्ड था जिसे मौरिस ने तोड़ दिया है।

मौरिस इसके साथ ही आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे बिकने वाले विदेशी खिलाड़ी भी बन गए हैं। इससे पहले, आईपीएल के पिछले सत्र के लिए हुई नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 15.50 करोड़ रुपए में खरीदा था जो आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी थे।

सीजन 14 के लिए जब नीलामी शुरू हुई तो आस्ट्रेलिया के ऑलराउंड़र ग्लैन मैक्सवेल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 14.25 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था। मैक्सवेल की बेस प्राइस दो करोड़ रूपये थी। लेकिन मौरिस ने उन्हें पीछे छोड़ दिया।
Morris becomes IPL's highest ever paid player with Rs.16.25 cr (Photo: Surjeet Yadav/IANS)
मैक्सवेल को पंजाब किंग्स (उस समय किंग्स इलेवन पंजाब) ने 2020 के सत्र के लिए हुई नीलामी में 10.75 करोड़ में खरीदा था लेकिन इस साल उन्हें रिलीज कर दिया था।

— आईएएनएस