जडेजा अभी भी भारतीय टीम में ऑलराउंडर के रूप में पहली पसंद

नई दिल्ली | भारतीय टीम के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का तीनों प्रारूप में कौशल किसी से छिपा नहीं है और वह अभी भी ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में टीम की पहली पसंद हैं। जडेजा को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट दौरे के लिए टीम में लिया गया है। अक्षर पटेल के इस साल के शुरूआत में इंग्लैंड के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में बेहतर प्रदर्शन के बावजूद जडेजा को टीम में लिया गया।

अक्षर ने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में 27 विकेट लिए थे। हालांकि भारत की उम्मीदें एक बार फिर जडेजा पर टिकी जिन्हें इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में शामिल किया गया।

गेंदबाजी के अलावा जडेजा की बल्लेबाजी और फील्डिंग भी बेहतरीन है।

न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर स्कॉट स्टाइरिस ने हाल ही में आईपीएल के दौरान जडेजा की सराहना करते हुए कहा था, “मुझे जडेजा की फील्डिंग काफी पसंद है। ग्लेन मैक्सवेल के अलावा मेरे ख्याल से वह इस वक्त दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डर हैं।”

जामनगर के 32 वर्षीय खिलाड़ी जडेजा ने इस साल जनवरी के बाद अबतक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में पैट कमिंस की गेंद पर चोट लगी थी जिसके बाद वह इंग्लैंड के खिलाफ तीनों प्रारूपों की सीरीज से बाहर हो गए थे।

जडेजा इंग्लैंड के खिलाफ चारों टेस्ट से बाहर थे जिसके बाद अक्षर को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया था।

जडेजा आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हैं और ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद यह पहला मौका था जब वह आईपीएल 2021 के दौरान मैदान पर उतरे थे।

जडेजा ने आईपीएल 2021 का सीजन स्थगित होने से पहले सात मैचों में छह विकेट लिए और 131 रन बनाए थे। इसके अलावा जब अन्य फील्डर ओस के कारण गेंद पकड़ने को लेकर संघर्ष कर रहे थे ऐसे में जडेजा ने आठ कैच लपके थे।

हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में जडेजा का ऑलराउंडर के रूप में रोल काफी महत्वपूर्ण होगा। हार्दिक गेंदबाजी करने के लिए फिट नहीं है और उन्हें टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली है।

इंग्लैंड में जडेजा भारतीय टीम के प्राइमरी ऑलराउंडर हैं और उम्मीद की जा रही है कि वह ज्यादातर मुकाबले खेलेंगे। उनका अनुभव उन्हें युवा खिलाड़ियों वाशिंगटन सुंदर और अक्षर से ज्यादा महत्वपूर्ण बनाता है।

अक्षर के मुकाबले जडेजा बल्लेबाजी में ज्यादा अच्छा करते हैं और पिछले कुछ वर्षो में उन्होंने अपनी बल्लेबाजी में काफी सुधार किया है।

चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी आईपीएल के दौरान जडेजा की सराहना की थी। उन्होंने कहा था, “जडेजा ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपने दम पर मैच का रूख बदल सकते हैं। पिछले कुछ वर्षो में हमने उनकी बल्लेबाजी में काफी परिवर्तन देखा है।”

— आईएएनएस

Christchurch: India's Ravindra Jadeja in action on Day 3 of the 2nd Test match between India and New Zealand at the Hagley Oval cricket ground in Christchurch, New Zealand on March 2, 2020. (Photo: IANS)

संबंधित पोस्ट

डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारत के लिए ‘एक्स-फैक्टर’ साबित हो सकते हैं जडेजा

आईपीएल-14 : जडेजा की बदौलत सुपर किंग्स ने बेंगलोर को दी सीजन की पहली हार 

इंग्लैंड सीरीज से पहले एक सप्ताह तक क्वारंटीन रहेगी भारतीय टीम

मेलबर्न टेस्ट : भारतीय टीम ने एडिलेड का हिसाब एमसीजी में बराबर किया

गुलाबी गेंद के साथ होने वाले पहले टेस्ट में विशेषज्ञों के साथ उतरेगी भारतीय टीम

महिला टी-20 विश्व कप : भारत ने घुटने टेके, आस्ट्रेलिया ने खिताब बचाया

वर्ल्ड कप खेलने पाक गई भारतीय टीम अनाधिकारिक : कबड्डी फेडरेशन

यारों के वास्ते धोनी ने लिया नया अवतार, बने गोल गप्पे वाला

मैदान पर नहीं उतरे चोटिल धवन, चहल कर रहे हैं फील्डिंग

वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप में जाने 400 बॉडी बिल्डरों ने दिखाया दम