पुणे वनडे : भारत ने इंग्लैंड को 7 रन से हराकर सीरीज अपने नाम की

पुणे |भारत ने रविवार को यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मुकाबले को सात रन से जीतकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली।

सैम कुरैन (नाबाद 95) की शानदार पारी के बावजूद इंग्लैंड जीत दर्ज नहीं कर सकी और भारत ने रविवार को यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मुकाबले को सात रन से जीतकर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीत ली। भारत ने इससे पहले इंग्लैंड से चार मैचों की टेस्ट सीरीज 3-1 से और पांच मैचों की टी20 सीरीज 3-2 से जीती थी।

सीरीज 2-1 की जीत से पहले मेजबान भारत ने तीसरे और निर्णायक वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 329 रन का स्कोर बनाया और फिर इंग्लैंड को 50 ओवर में नौ विकेट पर 322 रन पर रोक दिया।

इंग्लैंड के लिए करन ने 83 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्के की बदौलत 95 रनों की नाबाद पारी खेली। उनके अलावा डेविड मलान ने 50 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 50, लियाम लिविंगस्टोन ने 36 और बेन स्टोक्स ने 35 रन बनाए।

भारत की ओर से शार्दूल ठाकुर ने चार, भुवनेश्वर कुमार ने तीन और टी नटराजन ने एक विकेट लिए।

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (78), शिखर धवन (67) और हार्दिक पांड्या (64) की अर्धशतकीय पारियों से भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में रविवार को खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक वनडे मुकाबले में इंग्लैंड को 330 रनों का लक्ष्य दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम पंत के 62 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से 78, धवन के 56 गेंदों पर 10 चौकों के सहारे 67 और हार्दिक के 44 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से 64 रनों की पारी के दम पर 48.2 ओवर में 329 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

इंग्लैंड की ओर से मार्क वुड ने तीन विकेट और आदिल राशिद ने दो विकेट लिए जबकि सैम करेन, रीस टोप्ले, बेन स्टोक्स, मोइन अली और लियाम लिविंग्स्टोन को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले, मेजबान टीम को रोहित -धवन ने अच्छी शुरूआत दिलाई और दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को राशिद ने रोहित को आउट कर तोड़ा। रोहित ने 37 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 37 रन बनाए।

रोहित के आउट होने के बाद धवन को भी राशिद ने जल्द ही पवेलियन भेजा। कप्तान विराट कोहली को मोइन ने बोल्ड कर भारत तीसरा झटका दिया। कोहली ने 10 गेंदों पर एक चौके की मदद से सात रन बनाए। इसके बाद लोकेश राहुल ने पंत के साथ पारी आगे बढ़ाई लेकिन राहुल लिविंग्स्टोन की गेंद पर मोइन को कैच थमा बैठे। राहुल ने सात रन बनाए।

भारतीय पारी लड़खड़ाने के बाद पंत ने हार्दिक के साथ टीम को संभाला और दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 99 रन जोड़े। हालांकि करेन ने पंत को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया। इसके कुछ देर बाद स्टोक्स ने हार्दिक को बोल्ड कर भारत को छठा झटका दिया।

टीम इंडिया ने ऑलआउट होने से पहले अंतिम पांच ओवर में सिर्फ 29 रन पर चार विकेट गंवाए। भारत ने शार्दुल ठाकुर (30), क्रुणाल पांड्या (25), प्रसिद्ध कृष्णा (0) और भुवनेश्वर कुमार (3) के विकेट जल्द ही गंवा दिए।

संबंधित पोस्ट

कोरोना के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त, 3.14 लाख नये मामले

भारत में अब तक का सबसे अधिक एकदिनी आंकड़ा, 2.61 लाख नए मामले, 15 सौ मौत

भारत में अब डबल म्यूटेंट सबसे अधिक प्रचलित वेरिएंट : रिपोर्ट

भारत ने दी स्पुतनिक-वी वैक्सीन के आपात उपयोग की अनुमति

भारत ने रेमडेसिविर के निर्यात पर लगाया प्रतिबंध

देश में 24 घंटों में कोरोना के डेढ़ लाख से ज्यादा नये मामले दर्ज

देश में दर्ज हुए कोरोना के 1,45,384 नए मामले, 794 मौतें

भारत सबसे बड़ा कोविड वैक्सीन खरीदार , लेकिन डोज कहां?

भारत में 24 घंटे में कोरोना मामलों ने बनाया नया रिकार्ड

भारत में कोरोना के 1.03 लाख नए मामले, एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा

पुणे वनडे : भारत ने इंग्लैंड को दिया 330 रनों का लक्ष्य 

पुणे वनडे : निर्णायक मुकाबले में भारत को चाहिए शुरुआती सफलता