श्रीलंका दौरे पर भारत की कप्तानी कर सकते हैं शिखर धवन  

धवन दिल्ली कैपिटल्स के लिए इस साल आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे।

नई दिल्ली | ओपनर शिखर धवन इस साल जुलाई में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया की कप्तानी कर सकते हैं। भारत को सीमित ओवरों की सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा करना है लेकिन शीर्ष खिलाड़ियों के उसी समय टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड में व्यस्त होने के कारण धवन को टीम की कमान सौंपी जा सकती है।

भुवनेश्वर कुमार, पृथ्वी शॉ, हार्दिक पांड्या और ईशान किशन इस सीमित ओवरों की सीरीज का हिस्सा हो सकते हैं। तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज 13 जुलाई से एक ही आयोजन स्थल पर होगी।

टीम को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है लेकिन समझा जाता है कि भारत के लिए सीमित ओवरों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले तथा हाल ही में आईपीएल के लिए चुने गए खिलाड़ियों को इसमें जगह मिल सकती है।

ईशान और सूर्यकुमार याDhawan could lead India in Sri Lanka white-ball seriesदव जिन्होंने आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस के लिए तथा इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में काफी अच्छा किया था इन्हें भी टीम में शामिल किया जा सकता है।

युवाओं में स्पिनर राहुल चाहर, तेज गेंदबाज चेतन सकारिया को भी इंडियन टीम में जगह मिल सकती है जबकि राहुल के भाई दीपक चाहर को भी मौका मिल सकता है।

सकारिया ने आईपीएल के इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था और सात मैचों में सात विकेट लिए थे।

रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडीकल भी धवन और शॉ के अलावा तीसरे ओपनर के तौर पर श्रीलंका जा सकते हैं।

पांच में से चार चयनकर्ताओं से आईएएनएस ने टीम को लेकर जानने की कोशिश की लेकिन अबतक उनकी ओर से जवाब नहीं आया है। अनुभव को देखते हुए धवन भारत की कमान संभालने के लिए उपयुक्त खिलाड़ी हैं और एक तथ्य यह भी है कि उन्होंने अपने राज्य दिल्ली की टीम की कमान संभाल हुई है।

35 वर्षीय खिलाड़ी ने भारत के लिए अबतक 34 टेस्ट, 142 वनडे और 65 टी20 मुकाबले खेले हैं।

धवन दिल्ली कैपिटल्स के लिए इस साल आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। उन्होंने आठ मैचों में 54.38 के औसत से 380 रन बनाए थे।

धवन और शॉ ने दिल्ली को ओपनिंग साझेदार के रूप में मजबूती दी थी। दिल्ली की टीम आईपीएल 2021 के स्थगित होने से पहले अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर थी।

रोहित शर्मा के कप्तानी में 2018 में हुई निदहास ट्रॉफी में धवन ने उपकप्तानी संभाली थी। उस टूर्नामेंट के कुछ खिलाड़ी अब भारतीय टेस्ट टीम का अहम हिस्सा हैं जो इंग्लैंड जाएंगे।

वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, लोकेश राहुल और शार्दुल ठाकुर निदहास ट्रॉफी में भारतीय टीम का हिस्सा थे और अब ये सभी रोहित के साथ टेस्ट टीम का हिस्सा हैं।

20 सदस्यीय भारतीय टीम को विराट कोहली की कप्तानी  में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले और इंग्लैंड के विरूद्ध पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड रवाना होना है।

–आईएएनएस