IND vs BAN : सेमीफाइनल कंफर्म करने के लिए उतरेगा भारत

पिछले 12 साल में नहीं जीत पाई बांग्लादेश की टीम

नई दिल्ली। विश्व कप के सेमीफाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित करने के लिए टीम इंडिया आज बांग्लादेश के खिलाफ मैदान में उतरेगी। वर्ल्ड कप के 40वां मैच बर्मिंघम के मैदान में भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। टीम इंडिया सात मैचों के बाद 11 पॉइंट लेकर पॉइंट टेबल में सेकंड पोजीशन पर है। आज के मुकाबले को जीतने के बाद टीम इंडिया के कुल 13 पॉइंट होंगे और 13 पॉइंट के साथ ही टीम इंडिया के सेमीफाइनल में जगह सुनिश्चित हो जाएगी। सबसे पहले सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जगह बनाई है। और इसके बाद आज अगर टीम इंडिया जीत जाती है तो, सेमीफाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित करने वाली यह दूसरी टीम होगी।


बांग्लादेश और टीम इंडिया के खिलाफ खेले गए मैच में अगर देखा जाए तो वर्ल्ड कप में भारत 12 साल से बांग्लादेश से नहीं हारा है। या यूं कहा जाए विश्व कप में भारत को बांग्लादेश से लगातार जीत मिली है। दोनों टीमों के वनडे करियर पर नजर डाली जाए तो दोनों ही टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 35 वनडे मैच खेले है। जिसमें भारत ने 29 मैचों में शानदार जीत हासिल की है, वहीं बांग्लादेश को पांच मैचों में जीत के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ी थी, और एक मैच का नतीजा नहीं निकल पाया था। 7 मैचों में भारत ने इंग्लैंड से मैच हारा है, वही बांग्लादेश ने सात मैचों में तीन मैच में जीत हासिल की है, और तीन मैचों में हार का सामना बांग्लादेशी टीम को करना पड़ा है, वहीं एक मैच बारिश की वजह से रद्द किया गया था।

 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत,  रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), तमीम इकबाल, लिटन दास, शाकिब अल हसन,  सौम्या सरकार, शब्बीर रहमान, मेहदी हसन, महमूदुल्लाह, मुस्तफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोहम्मद मिथुन, अबु जाएद, मोसादेक हुसैन।