IND vs Ban Test Live : कोलकाता में शुरू हुआ पहला डे-नाईट टेस्ट मैच

ईडन गार्डन में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने किया मैच आगाज़

कोलकाता। ईडन गार्डन्स में शुरू हो एसजी के गुलाबी गेंद से बांग्लादेश के खिलाफ भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट में जोरदार रोमांच दिख रहा है। दोनों ही टीमें गुलाबी गेंद में बल्लेबाजों और गेंदबाज़ों के लिए ऐतिहासिक क्षण बना रही है। बांग्लादेश ने ईडन गार्डन्स पर भारत के खिलाफ टॉस जीत कर बल्लेबाज़ी का फैसला किया। आज के मैच में टॉस के भारतीय कप्तान विराट कोहली खासतौर पर बीसीसीआई द्वारा दिए गए सोने का सिक्का उछाल कर टॉस किया।

इधर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना शुक्रवार को प्रतिष्ठित ईडन गार्डन्स स्टेडियम में भारत के युवती डे-नाइट टेस्ट मैच का उद्घाटन करने पहुंचीं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने प्रारूप को अपनी स्वीकृति प्रदान करने के सात साल बाद भारत अपने पहले गुलाबी गेंद टेस्ट मैच में बांग्लादेश से भिड़ रहा है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने एयरपोर्ट पर शेख हसीना की अगवानी की। सचिन तेंदुलकर सहित कई पूर्व प्रमुख क्रिकेटर ऐतिहासिक मैच देखने के लिए शहर में पहुंचे है। मैच का आगाज़ करते हुए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रथागत ईडन बेल भी बजाई।

ईडन के नाम एक और इतिहास
भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कोलकाता के ईडन गार्डन का अलग ओहदा है। एशिया का सबसे पुराना टेस्ट ग्राउंड ईडन ही है जहाँ साल 1934 से टेस्ट मैच खेलने की शुरुवात हुई थी। ईडन में पहली दफा खेले गए टेस्ट मैच में भारत और इंग्लैंड के बिच खेला गया था।

इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान सीके नायडू थे और पहला ही मैच ड्रॉ रह गया था। आज गुलाबी गेंद से पहली दफा टेस्ट मैच खेले जाने का इतिहास भी ईडन गार्डन में रचा जाएगा।