IND vs NZ Live : 7 में से 6 सेमीफाइनल में हारी किवी टीम

फाइनल के लिए ज़द्दोज़हद वाला होगा भारत-न्यूज़ीलैंड मैच

 

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर के मैदान में कुछ ही देर बाद विश्व कप का पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। टीम इंडिया चौथी बार फाइनल में जगह बनाने मैदान में उतरेगी। वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड दूसरे वर्ल्ड कप का फाइनल मैच खेलना चाहेगी, पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ न्यूजीलैंड ने फाइनल का मुकाबला हारा था।

               टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड से पिछले 4 सालों में बेहतर प्रदर्शन रखा है। साल 2015 के वर्ल्ड कप के बाद से इन दोनों टीमों के बीच कुल 13 मैच खेले गए थे, जिसमें भारतीय टीम ने 9 मैचों में जबरदस्त जीत हासिल की है। वहीं न्यूजीलैंड महज़ 4 मैच ही जीत पाया है। मैनचेस्टर के मैदान पर यह दोनों टीम ऐतिहासिक तौर पर 44 साल बाद एक दूसरे के खिलाफ खेलने उतरेंगे। इसी मैदान पर 1975 के विश्व कप के दौरान न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 4 विकेट से हराया था।

7 में 6 सेमीफाइनल हारे किवी
भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे सेमीफाइनल में भारत लहजे में मजबूत नज़र आ रही है। भारतीय टीम ने विश्व कप के इतिहास में अब तक छह सेमीफाइनल मैच खेले है। आज का मैच भारत के लिए सातवां सेमीफाइनल मैच है। भारत ने 3 दफे सेमीफाइनल में जीत दर्ज की है। वही न्यूजीलैंड की टीम आठवीं दफे आज सेमीफाइनल का मैच खेलने जा रही है, लेकिन 6 सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड की टीम को करारी शिक़स्त का सामना करना पड़ा है।

स्कोर में भी पीछे न्यूज़ीलैंड
साल 2019 के विश्व कप में भारत ने 9 मैच में से 8 मैच खेलें है एक मैच बारिश की वज़ह से रद्द किया गया था। इन मैचों में भारत ने 2295 रनों का पहाड़ खड़े किया है। वही न्यूजीलैंड की टीम ने भी एक मैच बारिश में गवां कर अपनी आठ पारियों में 1674 रन का आंकड़ा ही छू पाई। यानी इस विश्व कप सीरीज में न्यूज़ीलैंड के रनों का आंकड़ा भारत से 621 रन कम का है।