IND vs NZ Live : न्यूज़ीलैंड ने जीता टॉस बल्लेबाज़ी का लिया फैसला

न्यूज़ीलैंड-भारत के मैच में भारत का पलड़ा है भारी

 

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड और भारत के बीच खेले जाने वाले विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। यह सेमीफाइनल मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में खेला जा रहा है।


भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे सेमीफाइनल में भारत लहजे में मजबूत नज़र आ रही है। भारतीय टीम ने विश्व कप के इतिहास में अब तक छह सेमीफाइनल मैच खेले है। आज का मैच भारत के लिए सातवां सेमीफाइनल मैच है। भारत ने 3 दफे सेमीफाइनल में जीत दर्ज की है। वही न्यूजीलैंड की टीम आठवीं दफे आज सेमीफाइनल का मैच खेलने जा रही है, लेकिन 6 सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड की टीम को करारी शिक़स्त का सामना करना पड़ा है।

वर्ल्ड कप में दिखा फूल फ़ार्म
इस वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के परफॉर्मेंस पर अगर नज़र डाली जाए तो भारत न्यूज़ीलैंड से हर मुकाबले में कहीं ज़्यादा मज़बूत है। साल 2019 के विश्व कप में भारत ने 9 मैच में से 8 मैच खेलें है एक मैच बारिश की वज़ह से रद्द किया गया था। इन मैचों में भारत ने 2295 रनों का पहाड़ खड़े किया है। वही न्यूजीलैंड की टीम ने भी एक मैच बारिश में गवां कर अपनी आठ पारियों में 1674 रन का आंकड़ा ही छू पाई। यानी इस विश्व कप सीरीज में न्यूज़ीलैंड के रनों का आंकड़ा भारत से 621 रन कम का है। इतना ही नहीं ये स्कोर तय करने के लिए न्यूजीलैंड ने अपने कुछ 51 विकेट गवाएं है। हालाँकि इस मामलें में भी भारत काफी मज़बूत रहा है, टीम इंडिया ने 2295 रनों का स्कोर पुरे विश्वकप में महज़ 46 विकेट गवां कर ही खड़ा किया है।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, टॉम ब्लंडेल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्युसन, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जेम्स नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी।